Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशKumbh Mela 2025: महाकुंभ मेले में अब मिलेगा सिर्फ 5 रुपए में...

Kumbh Mela 2025: महाकुंभ मेले में अब मिलेगा सिर्फ 5 रुपए में ब्रेकफास्ट! बना ये खास प्लान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Kumbh Mela 2025: यूपी के प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक अयोजित हुई। जिसकी बैठक कमिश्नर कार्यालय स्थित गांधी सभागार में हई। जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। मेला क्षेत्र में भक्तों के लिए प्रतिदिन निरंतर किचन चलाया जाएगा। जिसके तहत 5 हजार श्रद्धालुओं की क्षमता वाले एक सामुदायिक किचन को चलाया जाएगा। इसके साथ ही दो भोजन वितरण केंद्रों की भी स्थापना की जाएगी।

10 रुपये में लंच खिलाने का रखा गया प्रस्ताव

किचन के माध्यम से सब्सिडाइज्ड रेट पर 5 रुपये में ब्रेकफास्ट और 10 रुपये में लंच खिलाने का प्रस्ताव रखा गया है। प्रस्ताव की वायबिलिटी गैप फंडिंग करते हुए आय-व्यय की पूर्णता समीक्षा की जाएगी। स्वच्छ कुंभ कोष से मेले के 3000 सफाई कर्मियों और रजिस्टर्ड नविकों को लाभान्वित कराया जाएगा। उनके परिवारों का विभिन्न योजना दिलाया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा निगम, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा निगम, कन्या सुमंगला योजना, सफाई कर्मियों नविकों की बालिकाओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना और श्रम योगी मानधन योजना का लाभ मिलेगा। जिसके लिए कमिश्नर ने योजनाओं में डुप्लीकेशन रोकने के लिए कदम उठाने के भी आदेश दिए हैं।

कूड़ा फेंकने लिए जाएगा एक्शन (Kumbh Mela 2025)

मेला क्षेत्र में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम के तहत कूड़ा करकट, सेनेटरी वेस्ट आदि की रोकथाम किए जाने हेतु स्पॉट फाइन का प्रावधान कराया जाएगा। साथ ही साथ मेला क्षेत्र में गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों व अन्य लोगों पर फाइन चार्ज की जाएगी। गार्बेज कंटेनर का प्रयोग न करने पर स्ट्रीट वेंडर्स पर 200 रुपये का फाइन लगेगा। साथ ही साथ बगैर गार्बेज कंटेनर बिना लाइसेंस की चल रही दुकानों पर 200 रुपये का फाइन लगेगा।

ALSO READ: 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी की ASI सर्वे रिपोर्ट पर CM योगी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा 

Monday Upay: सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें यह चीजें, मिलेगा हर पाप से छुटकारा 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular