Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडKv Admission 2023: केंद्रीय विद्यालयों में आज से दाखिला शुरू, एडमिशन के...

Kv Admission 2023: केंद्रीय विद्यालयों में आज से दाखिला शुरू, एडमिशन के लिए पर्याप्त हुए इतने हजार फर्म

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), देहरादून: आज से प्रदेश में केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। इस बार देहरादून के 46 स्कूलों में 14 हजार 153 आवेदन प्राप्त हुए है। कल के दिन दाखिले के लिए परिणाम की पहली सूची जारी की गई। जिसके लिए आज से दाखिला शुरू हो रहा है। सीट खाली होने की स्थिति में संभाग 28 को दूसरी सूची जारी करेगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन देहरादून की बात करें तो कुल 47 विद्यालय हैं। बीते 21 मार्च को दाखिले का शैड्यूल जारी करने के बाद 27 मार्च में आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। 17 अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि के बाद गुरुवार को संभाग ने विभिन्न विद्यालयों की प्रथम सूची जारी कर दी।

आनलाइन लाटरी के माध्यम से लाटरी दाखिले

बतातें चलें की आनलाइन लाटरी के द्वारा दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जिन लकीं छात्रों का नाम लाटरी में आया है उन्हें दाखिले के लिए फिर बुलाया जाएगा। देहरादून संभाग की उपायुक्त अनुसार, 46 केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए पहली सूची जारी की जा चुकी है। जिसके लिए आज दाखिले होंगे। एक विद्यालय के एक सेक्शन में 40 सीटें उपलब्ध हैं।

एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पहली कक्षा में दाखिला के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (एससी एसटी ओबीसी बीपीएल),
  • आय प्रमाण पत्र व मूल निवास प्रमाण पत्र साथ लाना अनिवार्य होगा।

अन्य कक्षा में प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून

सीट खाली होने पर 11वीं को छोड़कर दूसरी व अन्य कक्षा में प्रवेश 3 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। 17 अप्रैल को सूची जारी होने के बाद कक्षाओं में एडमिशन 30 जून तक जारी रहेंगे।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand: चारधाम यात्रा के हेली सेवा की बुकिग की फर्जी वेबसाइट का भंडाफोड़, अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो यहां करें शिकायत

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular