Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडLaksar News: मौसम में बदलाव बना चुनौती, नियंत्रण में जुटा स्वास्थ्य विभाग

Laksar News: मौसम में बदलाव बना चुनौती, नियंत्रण में जुटा स्वास्थ्य विभाग

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Change in weather became a challenge) लक्सर में बदलते मौसम के चलते खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों की तेज रफ्तार स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बना। जिसे लेकर विभाग ने अपनी सक्रियता को बढ़ाया गया।

खबर में खास:-

  • मौसम में बदलाव बना स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती

  • नियंत्रण पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सक्रियता को बढ़ाया

  • सीजन के तहत CHO को भी ट्रेनिंग दी गई

मौसम में बदलाव बन रहा चुनौती

लक्सर क्षेत्र में इन दिनों मौसम की तब्दीली अथवा ग्रीष्मकालीन सीजन के आते ही खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों की तेज रफ्तार स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है। जिस पर नियंत्रण पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्षेत्र में पर्याप्त संसाधनों और अपनी सक्रियता को बढ़ाया गया है। लक्सर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नलिंद असवाल के मुताबिक खांसी-जुकाम के सीजन में प्रथम दृष्टया दवाइयों के जरिए नियंत्रण का प्रयास हो रहा है।

मासिक रिपोर्ट तलब की गई

बता दें कि खून की निशुल्क जांच के आधार पर अग्रिम चिकित्सा उपचार दिया जा रहा है। उप केंद्रों पर भी इसमें फोकस कर साप्ताहिक तथा मासिक रिपोर्ट तलब की गई है। वंही ग्रीष्मकालीन बीमारियों के सीजन के तहत CHO को भी ट्रेनिंग दी गई है। जिस संबंध में रिपोर्टिंग फॉर्मेट स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध हो चुका है, और अब मौसम की तब्दीली से तेज रफ्तार से बढ़ते खांसी के लक्षणों के चलते चिकित्सक सहित फार्मासिस्ट और स्टाफ नर्स के संयुक्त चिकित्सा दल को ब्लॉक लेवल पर तैनात किया गया है।

Also Read: Haridwar News: खाद्य सुरक्षा टीम की दिखी बड़ी लापरवाही, कोल्ड ड्रिंक और पैक्ड फूड का ही लिया जांच सैंपल

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular