Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तर प्रदेशFarrukhabad: सेंट्रल जेल फतेहगढ़ में 35 एकड़ में प्रस्तावित प्रदेश की पहली...

Farrukhabad: सेंट्रल जेल फतेहगढ़ में 35 एकड़ में प्रस्तावित प्रदेश की पहली ओपन जेल बनाने का खाका तैयार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Farrukhabad: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जनपद में ओपन जेल में बंदियों को घर जाने की छूट प्रदेश की मिलेगी । प्रदेश की पहली ओपन जेल फर्रुखाबाद में बनेगी । इस जेल में निरुद्ध बंदियों को रोजगार मिलेगा । बंदियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का किया जा रहा प्रयास । बंदियों को घर जाने का मौका भी मिलेगा ।

लगभग 35 एकड़ क्षेत्रफल में ओपन जेल 

हाल ही में डीजी जेल एसएन साबत ने केद्रीय कारागार का दौरा कर यहां पर प्रदेश की पहली ओपन जेल की अवधारणा साकार करने की संभावनाओं की बात कही थी । ब्रिटिश काल में वर्ष 1868 में बने इस लगभग 155 साल पुरानी इस केंद्रीय कारागार के लगभग 35 एकड़ क्षेत्रफल में ओपन जेल बनाने का खाका लगभग तैयार हो गया है । इसमें कृषि फार्म और तालाब क्षेत्र के अलावा वर्तमान में निष्प्रयोज्य पड़े बागी सुधार गृह के भवन को भी शामिल किए जाने की योजना है ।

वर्ष में दो बार 15-15 दिन की छुट्टी

यहां पर बंदियों को खेती, मत्स्य पालन व पशुपालन के अलावा अन्य काम करने की छूट रहेगी । इससे जेलों में क्षमता से अधिक बंदियों की भीड़ की स्थिति में सुधार होगा । वहीं जेल प्रशासन पर आर्थिक भार भी कम होगा । बंदियों को वर्ष में दो बार 15-15 दिन की छुट्टी पर घर जाने की और स्वजन को ओपन जेल में कुछ दिन साथ रखने की भी छूट मिलेगी ।

Also Read: Lal Bahadur Shastri Jayanti 2023: आज भी क्यों रहस्य है शास्त्री जी की मौत, जयंती पर जानें जीवन से…

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular