Sunday, June 30, 2024
HomeBreaking NewsLok Sabha Election 2024 : I-N-D-I-A गठबंधन को लगा झटका! ...

Lok Sabha Election 2024 : I-N-D-I-A गठबंधन को लगा झटका! नीतीश का यह फैसला बढ़ा सकता है टेंशन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) पटना, Lok Sabha Election 2024 : दिल्ली में जब नीतीश कुमार जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बन रहे थे, उसी कार्यकारिणी की बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए जेडीयू के कुछ उम्मीदवारों के नाम लगभग फाइनल हो गए थे । इसमें सीतामढी से देवेश चंद्र ठाकुर की उम्मीदवारी पर मुहर लगी, जबकि मुंगेर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और दरभंगा से मंत्री संजय झा की उम्मीदवारी लगभग पक्की हो गयी । इसके साथ ही यह सवाल भी उठने लगा कि क्या यह सब नीतीश कुमार और लालू यादव की आपसी सहमति से हो रहा है या कुछ और है?

आशीर्वाद के बाद ही उन्होंने तैयारी शुरू की (Lok Sabha Election 2024)

हालाँकि, इस सवाल का जवाब भी मिलता दिख रहा है, क्योंकि सीतामढी से उम्मीदवारी मिलने के बाद देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा था कि उन्होंने अपनी उम्मीदवारी को लेकर नीतीश जी और लालू जी से बात की है। दोनों नेताओं के आशीर्वाद के बाद ही उन्होंने तैयारी शुरू की। वहीं, ललन सिंह के मुंगेर से लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर कोई संदेह नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपने चुनाव का हवाला देते हुए जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

यानी साफ है कि तीन सीटों पर जेडीयू की उम्मीदवारी पर कोई संदेह नहीं है । जहां तक दरभंगा संसदीय सीट की बात है तो जेडीयू ने यहां से संजय झा की उम्मीदवारी लगभग तय कर ली है । हालांकि, अभी स्थिति साफ नहीं है कि इस सीट पर राजद ने सहमति दी है या नहीं । दरअसल, यहां से राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी की भी दावेदारी की बात सामने आती रही है । लेकिन, राजनीतिक घटनाक्रम यह संकेत जरूर दे रहे हैं कि जिन जदयू उम्मीदवारों के नाम लगभग तय हो गये हैं, उनमें किसी भी सीट पर राजद और जदयू के बीच मतभेद की संभावना नहीं है ।

राजनीतिक विश्लेषक ने जानकारी

लेकिन, जेडीयू को इतनी जल्दी क्यों है कि I.N.D.I.A अलायंस की बैठक के बिना ही सीटों का बंटवारा किया जा रहा है, वह भी राजद की सहमति से? इस सवाल का जवाब देते हुए राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं कि जो भी राजनीतिक चर्चा हो रही है, वह अपनी जगह है । लेकिन, जेडीयू के तीन उम्मीदवारों के नाम फाइनल होने का मतलब है कि जेडीयू और राजद के बीच बेहतर तालमेल है और उसी का नतीजा है कि जेडीयू उम्मीदवारों के नाम पर तस्वीर साफ होती जा रही है।

I.N.D.I.A अलायंस की सीट को लेकर कोई बैठक नहीं 

विश्लेषक का यह भी कहना है कि इसका मतलब यह भी है कि जदयू और राजद भारतीय गठबंधन के सबसे बड़े सदस्य कांग्रेस को यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि बिहार में जदयू और राजद ही फ्रंटफुट पर खेलेंगे । कांग्रेस से उन्हीं सीटों पर बात होगी जो जदयू और राजद कांग्रेस को दे सकते हैं । वहीं, I.N.D.I.A अलायंस की सीट को लेकर अभी तक कोई बैठक नहीं हुई है, जिसे लेकर नीतीश कुमार राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं । लेकिन, दूसरी ओर उसने अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर कांग्रेस पर दबाव भी बढ़ा दिया है ।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular