Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLok Sabha Elections 2024: काशी के बाद सबसे हॉट सीट…गोरखपुर से दोबारा...

Lok Sabha Elections 2024: काशी के बाद सबसे हॉट सीट…गोरखपुर से दोबारा टिकट मिलने पर क्या बोले रवि किशन, पढ़िए

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Lok Sabha Elections 2024: बिहारे के सुपरस्टार रवि किशन को भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताने के लिए और आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उन्हें गोरखपुर से मैदान में उतारने के बाद पीएम मोदी का आधार व्यक्त किया। गौरतलब है कि ये सीट 2019 के चुनावों के बाद से ही उनके पास है। बीजेपी ने शनिवार देर शाम 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की।

तीसरी बार पीएम मोदी वाराणसी सीट से लड़ेंगे चुनाव

जिसमें वाराणसी से पीएम मोदी एक बार फिर शामिल हैं। यह तीसरी बार है जब पीएम मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे। 2014 में उन्होंने आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को हराया और 2019 में समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव के खिलाफ जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें:-  UP Lok Sabha Elections 2024: BJP ने MLC के लिए 36 नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे

गोरखपुर सीट इतिहास रचेगी- सांसद रवि किशन

बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा “मैं शीर्ष नेतृत्व को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं। संगठन ने मुझे काशी के बाद सबसे हॉट सीट से दूसरा मौका दिया। मैं पूरे संगठन और प्रधानमंत्री मोदी का दिल से आभार व्यक्त करना चाहता हूं। मैं इस भरोसे को कायम रखूंगा। बीजेपी 400 सीटें जीतेगी और गोरखपुर सीट इतिहास रचेगी।”

दोबारा चुनाव लड़ेंगे रवि किशन 

जाने-माने भोजपुरी अभिनेता रवि किशन योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर से दोबारा चुनाव लड़ेंगे। वर्तमान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 तक इस सीट पर कब्जा किया। 2019 के चुनाव में रवि किशन ने सपा उम्मीदवार रामभुआल निषाद के खिलाफ 3 लाख से ज्यादा वोटों की बढ़त के साथ जीत हासिल की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की मैराथन बैठक के कुछ दिनों बाद भाजपा ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें अमित जैसे दिग्गजों सहित 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल किए गए।

195 उम्मीदवारों की पहली सूची में कौन-कौन? 

भाजपा ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 28 महिलाएं, 47 युवा, 27 अनुसूचित जाति, 18 अनुसूचित जनजाति और 57 ओबीसी शामिल हैं। पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 51, मध्य प्रदेश में 24, गुजरात और राजस्थान में 15-15, पश्चिम बंगाल में 20, केरल में 12, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड में 11-11, तेलंगाना में नौ, दिल्ली में पांच, जम्मू में दो उम्मीदवारों की घोषणा की। और कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश के लिए दो, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दमन और दीव के लिए भी एक। 195 उम्मीदवारों में से 34 केंद्र और राज्यों के मंत्री हैं और दो पूर्व मुख्यमंत्री हैं।

भाजपा द्वारा शनिवार को जारी की गई 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में, हालांकि, दिल्ली में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं, इसने केवल उत्तर-पूर्व दिल्ली से मौजूदा लोकसभा सदस्य मनोज तिवारी को मैदान में उतारने का फैसला किया है, और उनकी जगह केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को युवा उम्मीदवार बनाया गया है। नई दिल्ली से दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बसुरी स्वराज का सामना; मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राज्य के विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से, सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को कोटा से चुनाव लड़ने के लिए चुना गया है।

वरिष्ठ मंत्रियों से लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राज्यसभा से वरिष्ठ मंत्रियों से लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह करने के बाद, पार्टी ने केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को राजस्थान के अलवर से, मनसुख मंडाविया को पोरबंदर से और परषोत्तम रूपाला को राजकोट (गुजरात), राजीव चंद्रशेखर को तिरुवनंतपुरम से और वी मुरलीधरन को तिरुवनंतपुरम से मैदान में उतारा।

अट्टिंगल निर्वाचन क्षेत्र. एक अन्य राज्यसभा सदस्य और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे छत्तीसगढ़ के कोरबा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी। केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली की जगह कैबिनेट मंत्री और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ (असम) निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया गया है। जिन केंद्रीय मंत्रियों को उनकी मौजूदा सीटों से मैदान में उतारा जा रहा है, उनमें जोधपुर से गजेंद्र शेखावत, अमेठी से स्मृति ईरानी, ​​आगरा से एसपी सिंह बघेल, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, खीरी से अजय मिश्रा टेनी, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति शामिल हैं। बांकुरा में सुभाष सरकार और कूचबिहार में निशित प्रमाणिक। भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में जिन केंद्रीय मंत्रियों के नामों की घोषणा की है, उनमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, भूपेन्द्र यादव, मनसुख मंडाविया, सर्बानंद सोनोवाल, किरेन रिजिजू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अर्जुन राम मेघवाल, जी किशन रेड्डी, अर्जुन मुंडा और स्मृति शामिल हैं। ईरानी. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया पोरबंदर से लड़ेंगे। इस बीच, जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल शनिवार को औपचारिक रूप से भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में शामिल हो गई।

ये भी पढ़ें:- Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular