Monday, July 1, 2024
HomeLatest NewsLok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए यूपी मे तैयारियाँ तेज़, कई...

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए यूपी मे तैयारियाँ तेज़, कई तरह की रणनितिया शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के मदे नज़र जहाँ सभी राजनैतिक दलो ने अपनी अपनी तरफ़ से तैयारियाँ तेज़ कर दी है। जिसमें अलग अलग तरह के प्रचार और प्रसार के साथ साथ वोट बैंक को टार्गेट करने वाली रणनितिया भी शामिल है। वही बसपा जो अपने प्रत्याशियों की लिस्ट चुनाव में सबसे आख़िर में सामने लाती है, उसने इसकी तैयारियाँ अभी से तेज़ कर दी है। सूत्रों की माने तो बसपा ने प्रत्याशियों के चयन और पैनल बनायें जाने को लेकर ज़ोनल और ज़िला कमेटी को ज़रूरी दिशा निर्देश दे दिये है। जल्द ही ज़ोनल और ज़िला कमेटियाँ आपस में समन्वय स्थापित कर चार छार नामों के हर सीट को लेकर पैनल तैयार कर रही है। जिसको लेकर दिसम्बर तक तैयारियाँ और नामों की सूची तैयार हो जायेगी।
दिसम्बर में बसपा अपने लोकसभा चुनाव को लेकर फ़ाइनल प्रत्याशियों की लिस्ट पर फ़ैसला लेगी और उन्हें जारी करेगी। अगर ऐसा होता है तो बसपा सुप्रीमो मायावती ने जहाँ इन दिनो अपने राजनीति करने के अन्दाज़ में ख़ासी तब्दीलियाँ की है। अब टिकट का फ़ैसला सबसे पहले कर वो अपने प्रत्याशी और उसके चयन की प्रक्रिया को लेकर उन पर पूर्व में जिस तरह का आरोप अन्य राजनैतिक दल लगाते रहे है। उन्हें भी जवाब देने का काम केरती नज़र आयेंगी ।

राजनैतिक दल तैयारियों मे जुटे (Lok Sabha Elections)

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता हरीश श्रीवास्तव का कहना है की लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनैतिक दल अपनी अपनी तैयारियाँ कर रहे है। ऐसे में बसपा अपने प्रत्याशियों के चयन को लेकर तेज़ी दिखा रही है। दिसम्बर तक लिस्ट फ़ाइनल करने जा रही है, तो ये उनकी पार्टी और उनका निजी फ़ैसला है लेकिन बसपा चाहे जिस तरह की तैयारी और चाहे पहले अपने प्रत्याशियों की लिस्ट फ़ाइनल कर घोषणा कर दे बसपा अपना जनाधार खो चुकी उसका वोट पूरी तरह भाजपा में शिफ़्ट है क्यूँकि भाजपा ने दलित समाज के लिये जो काम किए है वो उन्होंने अपनी सरकारों में भी नही किये। इस लिये चाहे जो भी पैंतरा अपना ले जनता बसपा के बारे में हक़ीक़त जानती है ।

कांग्रेस प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने दी जानकारी

कांग्रेस के प्रवक्ता अंशु अवस्थी का कहना है की बसपा लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियाँ कर रही है। सभी दल तैयारियों में लगे है लेकिन भाजपा को हटाने के लिये सब को साथ आना होगा। अलग अलग चुनाव लड़ के हम भाजपा को न भी चाहते हुए फ़ायदा पहुँचाएँगे और कांग्रेस द्वारा बनाये गए इंडिया गठबंधन के साथ सभी दल साथ आ रहे है। साथ लड़ के ही हम भाजपा को हटा सकेंगे।

प्रत्याशियों की लिस्ट दिसम्बर में होगी फ़ाइनल

समाजवादी पार्टी बसपा के प्रत्याशियों की लिस्ट दिसम्बर में फ़ाइनल किए जाने के मामले में न्यूट्रल मोड़ पर है। सपा प्रवक्ता मनोज यादव का कहना है की बहुत अच्छी बात है की बसपा अपने प्रत्याशियों की लिस्ट दिसम्बर में ही फ़ाइनल कर देगी बाक़ी राजनैतिक दल भी अपनी अपनी तैयारियों में है। इंडिया के सभी घटक दल और इंडिया गठबंधन भी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारियों में जुटी है। बसपा के 10 सांसद है उनकी प्रदेश मे बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है ।

ये भी पढ़ें:- Jim Corbett National Park: बाघिन को उकसाने वाले जिप्सी चालक पर वन विभाग ने की कार्रवाई

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular