Tuesday, July 9, 2024
HomeKaam Ki BaatLPG Cylinder: होली पर सरकार देगी फ्री में LPG सिलेंडर, बस करना...

LPG Cylinder: होली पर सरकार देगी फ्री में LPG सिलेंडर, बस करना होगा ये काम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), LPG Cylinder: होली के मौके पर करोड़ों लोगों को मुफ्त LPG सिलेंडर मिलने वाला है। दरअसल, नवंबर 2023 में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त LPG सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत लाभार्थी वर्ग को साल में 2 बार मुफ्त LPG सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना है। पिछले साल नवंबर में दिवाली के मौके पर मुफ्त LPG सिलेंडर दिए गए थे। अब लाभार्थी वर्ग को होली में भी यह सौगात मिलेगी

ये काम तो करना ही पड़ेगा

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप राज्य सरकार की इस मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना होगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी।

9 करोड़ से ज्यादा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त LPG कनेक्शन दिया गया है। इस योजना में सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है। पहले यह सब्सिडी 200 रुपये थी, जिसे पिछले साल ही 100 रुपये अतिरिक्त बढ़ाया गया था। इस तरह 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी। हाल ही में सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि लाभार्थी वर्ग को यह सब्सिडी एक साल में 12 LPG सिलेंडर के लिए मिलती है।

100 रुपये की राहत

हाल ही में सरकार ने LPG सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में आम ग्राहकों के लिए LPG सिलेंडर 803 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। इससे पहले, पिछले साल सरकार ने LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी। बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार को वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख LPG कनेक्शन जारी करने की मंजूरी दी गई थी। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान के साथ, PMUY लाभार्थियों की कुल संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular