Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatLucknow: सीएम ने लोक भवन में की विकास परियोजनाओं को लेकर बैठक,...

Lucknow: सीएम ने लोक भवन में की विकास परियोजनाओं को लेकर बैठक, शीघ्र गठित होगा ‘राज्य राजधानी क्षेत्र’

- Advertisement -

Lucknow: योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के दूसरे कार्य़काल का एक वर्ष आज पूरा हुआ। इस अवसर पर बीजेपी नेताओं ने प्रदेश के तमाम इलाकों और जनपदों में लोगों से मुलाकात की और देश विदेश में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के विकास कार्यो को गिनाया। इस खास मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने विकास परियोजनाओं को लेकर लोकभवन में समीक्षा बैठक की। वहीं इस बैठक में सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए साथ ही कहा कि किसी भी समस्या के समाधान के लिए अधिकारी लोगों को अपने केबिन में ही बुलाए और उनकी शिकायतों को सुनकर निस्तारण करें।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक ट्वीट में कहा गया कि मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, डीआईओएस, बीएसए, जिला पूर्ति अधिकारी जैसे जनता से सीधा जुड़ाव रखने वाले सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में ही आमजन से मिलें, उनकी शिकायतों/समस्याओं को सुनें और मेरिट के आधार पर निस्तारित करें। जनसुनवाई कार्यालयों में ही हो।

बैठक में लिए गए फैसले

लोक भवन में आयोजित बैठक में सीएम ने अधिकारियों को तमाम निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जाती है। इस बार हमें समय से तैयारी कर लेनी चाहिए। अग्निशमन दस्ता हर समय अलर्ट मोड पर रहे। खेत खलिहान व वनों में आग लगने की घटनाओं पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जाए।वहीं उन्होंने कहा कि आम जनवीवन के लिए समस्या बन रहे आवारा कुत्तों के स्थायी समाधान के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाए। सभी प्रमुख नगरों में एनिमल बर्थ कंट्रोल यूनिट की स्थापना की जानी चाहिए। संबंधित विभाग द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जाए।

अधिकारी कार्यालय से करें काम

सीएम योगी ने कहा कि मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, डीआईओएस, बीएसए, जिला पूर्ति अधिकारी जैसे जनता से सीधा जुड़ाव रखने वाले सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में ही आमजन से मिलें, उनकी शिकायतों/समस्याओं को सुनें और मेरिट के आधार पर निस्तारित करें। जनसुनवाई कार्यालयों में ही हो।

अयोध्या वाराणसी विकास कार्यों को लेकर कही ये बात

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में रामजी की पैड़ी और नया घाट पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम बनाए जाएं। सिंचाई विभाग द्वारा इन घाटों पर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को भी स्वच्छता अभियान से जोड़े।वहीं उन्होंने आदेशित करते हुए कहा कि वाराणसी में मणिकर्णिका घाट व हरिश्चंद्र घाट पर स्वच्छता कार्यों को और व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए वहां शौचालय की व्यवस्था हो। वाराणसी में वरुणा कॉरीडोर का निर्माण कार्य यथाशीघ्र पूरा कराया जाए।

बिजली विभाग को दिए विशेष निर्देश

सीएम योगी ने आज की बैठक मे बिजली विभाग के अधिकारियों को खास निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली के तारों को भूमिगत करने के कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए। केबल टीवी/इंटरनेट ब्रॉडबैंड कनेक्शन आदि के लटकते-झूलते तारों का समुचित समाधान किया जाए।बिजली बिल के समयबद्ध भुगतान हेतु उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि लोगों को समय पर सही बिल मिले। प्राधिकरणों में मैनपॉवर की कमी न हो। आवश्यकतानुसार नियुक्ति प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। ओवरबिलिंग, फाल्स बिलिंग अथवा विलंब से बिल दिया जाना उपभोक्ता को परेशान करता है।

यह भी पढ़ें- Varanasi: काशी विश्वनाथ मंदिर गर्भ गृह में स्पर्श दर्शन को लेकर झूठी खबर फैलाने पर 9 लोगों पर मुकदमा दर्ज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular