Wednesday, July 3, 2024
HomeBreaking NewsLucknow News : ऊर्जा मंत्री ने किया बड़ा एलान बोले - "तय...

Lucknow News : ऊर्जा मंत्री ने किया बड़ा एलान बोले – “तय समय पर समस्या दूर न होने पर देना होगा मुआवजा”

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Lucknow News लखनऊ : कल देर रात ऊर्जा मंत्री ने (Lucknow) विधान सभा मार्ग स्थित ‘1912’ काल सेंट्रल व 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र का औचक निरीक्षण किया। जहा उन्होंने उपभोक्ताओ की शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेकर त्वरित निस्तारण करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि शहरी उपभोक्ताओं को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाए।

  • 25000 मेगावाट से अधिक की मांग
  • 1912 कॉल सेंटर उपभोक्ताओं की समस्याओ का करे निस्तारण
  • तय समय पर समस्या दूर न होने पर देना होगा मुआवजा
  • लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

Lucknow : 25000 मेगावाट से अधिक की मांग

ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं के हित में कार्य कर रही है। उन्हें कोई समस्या न हो, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

वर्तमान में अभी भीषण गर्मी बढ़ने से 25000 मेगावाट से अधिक की मांग को ऊर्जा विभाग पूरा कर रहा है। आने वाले समय में इससे ज्यादा बढ़ी हुई विद्युत् मांग को भी ऊर्जा विभाग निर्बाध रूप से पूरा करेगा।

1912 कॉल सेंटर उपभोक्ताओं की समस्याओ का करे निस्तारण

आगे कहा कि पूरा ऊर्जा परिवार उपभोक्ताओं की बढ़ी हुई मांग के अनुरूप विद्युत आपूर्ति देने का प्रयास कर रहा है। 1912 कॉल सेंटर उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है।

इसके महत्व को देखते हुए इसकी क्षमता को एक बार में 60 काल से बढ़ाकर दो गुना कर 120 काल कर दी गई है। उपभोक्तओ की शिकायतों का तत्काल समाधान हो, इसके लिए 1912 की कार्यप्रणाली को और मजबूत किया जाएगा।

तय समय पर समस्या दूर न होने पर देना होगा मुआवजा

श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश की विद्युत आपूर्ति या विद्युत संबंधी अन्य व्यवस्था के सम्बन्ध में उपभोक्ताओं द्वारा हेल्पलाइन नंबर 1912 पर कॉल करने के पश्चात तय समय पर समस्या दूर न होने पर उन्हें मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

कहा कि 1912 की कार्यप्रणाली ऐसी हो, जिससे उपभोक्ताओ की शिकायतों का शीघ्र समाधान किया जा सके और विभाग को कम से कम मुआवजा देना पड़े। इसके लिए इसकी व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है।

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

निरीक्षण के दौरान ऊर्जा मंत्री को बताया गया कि आज 23 मई को बिलिंग, कनेक्शन, मीटरिंग, स्मार्ट मीटरिंग, विद्युत आपूर्ति से संबंधित 9500 शिकायतें दर्ज की गई।

ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए 1912 कॉल सेंटर में स्थापित किए गए विभिन्न हेल्पडेस्क की कार्यप्रणाली का भी निरीक्षण किया। साथ ही 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र, विधानसभा का भी निरीक्षण कर वर्तमान विद्युत् लोड और आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने निर्देश दिए कि रोस्टर के अनुरूप शहर के उपभोक्ताओं को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाए और कहीं पर भी विद्युत आपूर्ति में बाधा हो, उसे तत्काल ठीक किया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Also Read – धूमधाम से मनाया जा रहा ज्येष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगल का पर्व, भंडारे में मिला अनोखा प्रसाद

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular