Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsLucknow News: आज और कल भारी बारिश तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में...

Lucknow News: आज और कल भारी बारिश तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू का अलर्ट पूर्वी से मानसून देगा दस्तक 2 से 3 डिग्री पारा गिरेगा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Arun Kumar Chaturvedi, लखनऊ: बिपारजाॉय तूफान से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिला का मौसम बदल दिया है अब मंगलवार से लखनऊ के आसपास के जिलों पर भी इसका असर दिखाई देगा। राजधानी लखनऊ के आसपास मंगलवार से बदली और बौछारें पड़ने की संभावना है। तापमान में भी दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट देखने को मिल सकती है।मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया है कि गुरुवार के बाद प्री मानसून गतिविधियां की संभावना है। सोमवार को अभी तक तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया यह सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा है लेकिन न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट आई है।

लखनऊ में 6 दिन के मौसम का पूर्वानुमान

हमारे संवाददाता अरुण कुमार चतुर्वेदी की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग के अनुसार 20 जून को तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा तो 21 जून को भी तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा तो वहीं 22 जून को 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा इसी तरह 23, 24, 25 जून को भी तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद बनी हुई है।मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया है। बिपरजॉय इफेक्ट के चलते हुई बरसात में तापमान को एकदम से गिरा दिया है। आगरा में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ इसमें 11 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। लखनऊ मेरठ आगरा फुरसतगंज अलीगढ़ उरई में बरसात रिकॉर्ड की गई। वहीं पूर्व उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी से बेहाल रहा। वाराणसी बलिया बहराइच गोरखपुर खीरी लू की चपेट में रहे प्रयागराज 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सर्वाधिक गर्म रहा लखीमपुर खीरी में 48 वाराणसी में 43 गोरखपुर में 42 बलिया में 43 अधिकतम तापमान दर्ज किए गए।

मौसम विभाग ने लू के लिए ऑरेंज अलर्ट किया जारी

गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र और प्रयागराज के आसपास के जिले रहेंगे।

भारी बरसात के लिए इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, जालौन, इटावा और आसपास के जिले शामिल हैं।

अगले 2 दिन में मानसून की एंट्री कभी भी 

मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक बीते दिनों जिस गति से मानसून आगे बढ़ रहा है उससे लग रहा है की 21 और 22 तक यूपी में पहुंचने के आसार हैं।

लू से प्रभावित लोगों को अस्पतालों में आते ही तत्काल इलाज मिले-CM

सीएम योगी ने सभी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि लू से प्रभावित लोगों को इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं सभी अस्पतालों में आने वाले लोगों को लू के लक्षण और उससे बचाव के लिए आमजन को जागरूक किया जाए ।

लखनऊ के जिलाधिकारी ने भी भीषण गर्मी को देखते हुए लेखपालों को दिए निर्देश 

लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार ने लेखपालों को पैमाइश का कार्य सुबह 5:00 से 10:00 के बीच करने को कहा है। कलेक्ट्रेट में संचारी रोग अभियान की तैयारी बैठक के दौरान भीषण गर्मी को देखते हुए डीएम ने लेखपालों को यह निर्देश दिए हैं।

Barabanki News: करोड़ों रुपए खर्च, फिर भी गोशाला में भूख और बीमारी से मर रही गायें, सरकार के लाख कोशिशों के बाद भी नहीं सुधर रहे हालात

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular