Monday, May 20, 2024
HomeBreaking NewsLucknow News : गाय के गले में सेफ्टी बेल्ट बचाएगा जान, क्यूब...

Lucknow News : गाय के गले में सेफ्टी बेल्ट बचाएगा जान, क्यूब हाईवे ने NH30 पर की शुरुआत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Lucknow News जय शुक्ला, लखनऊ : Lucknow News दाखिना टोल प्लाजा पर क्यूब हाईवे द्वारा आवारा जानवरों को रोड एक्सीडेंट से बचाने की एक अच्छी पहल की गई। रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप का प्रयोग कर जानवरों के लिए सेफ्टी बेल्ट बनाई गई। जो जानवरों के गले में पहनाई जाएगी।

जिससे रात मे अगर वो रोड पर आयेंगे तो चालक को दूर से ही रिफ्लेक्टिर की वजह से दिख जाएंगे। जिससे दुर्घटना की सम्भावना कम की जा सकती है। इसके साथ ही ट्रैक्टर ट्रालियों और स्कूली बच्चों की साइकिल पर भी रिफ्लेक्टिर लगाए गए।

टोल प्लाजा के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेंद्र भाटी ने बताया कि आज नेशनल हाईवे 30 पर सेफ्टी बेल्ट आवारा जानवरों को लगाई जा रही है। जिससे रात मे होने वाली जानवरों की सड़क दुर्घटना को कम किया जा सके। इसके साथ ही लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। कि वो अपने जानवरों को रोड पर ना छोड़े। तक सड़क दुर्घटना को रोका जा सके।

रात में सड़क दुर्घटना में जाती है जानवरों की जान

ज्यादातर देखा गया है कि रात में सड़कों पर घूमने वाले जानवरों की सड़क दुर्घटना में जान चली जाती है। क्योंकि अंधेरे में चालक को सामने बैठा जानवर सही से नजर नहीं आता है जिसकी वजह से दुर्घटना का कारण बनता है।

हालांकि इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रिफ्लेक्टर काफी कारगर साबित होता है। जिसकी सहायता से रात में सड़कों पर बैठा जानवर दूर से ही नजर आ जाएगा जिससे उसकी जान बच सकेगी।

क्यूब हाईवे ने NH30 पर की शुरुआत

राजधानी लखनऊ के नेशनल हाईवे 30 पर दाखिना टोल प्लाजा से इसकी शुरुआत की गई है। इस नेशनल हाईवे पर जितने भी जानवर सड़कों पर घूमते हुए नजर आते हैं। उन्हें रोड से हटाकर और उनके गले में रिफ्लेक्टर सेफ्टी बेल्ट भी पहनाई जाएगी।

ताकि अगर वह दोबारा से सड़कों पर पहुंचते हैं तो रात के अंधेरे में वह चालक को दूर से नजर आ जाएं। जिससे चालक और जानवर दोनों दुर्घटना का शिकार होने से बच सकें।

Also Read – क्या सीएम योगी से नही मिल पा रही राजभर की केमिस्ट्री, यूपी के सियासी गलियारों में चर्चा का बाजार गर्म

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular