Sunday, May 12, 2024
HomeBreaking NewsLucknow News : संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस और बाबासाहेब...

Lucknow News : संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, दोनों ने मिलकर की नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) अरुण कुमार चतुर्वेदी लखनऊ : Lucknow News उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख संस्थानों, संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने मिलकर नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत की है।

पांच वर्षों के लिए की गई अनुशंसा आरंभ

उत्तर प्रदेश में पहले प्रकार का एडवांस्ड डिप्लोमा इन ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर सर्विसेज मैनेजमेंट में, एडवांस्ड डिप्लोमा इन सेंट्रल स्टेराइल सर्विसेज सप्लाई सर्विसेज मैनेजमेंट, एडवांस्ड डिप्लोमा इन • हॉस्पिटल ,, लिनन एंड लॉन्ड्री सर्विसेज मैनेजमेंट, एडवांस्ड डिप्लोमा इन मेडिकल रिकॉर्ड सर्विसेज मैनेजमेंट।

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस के अस्पताल प्रशासन विभाग और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ वोकेशनल स्टडीज ने 08 अगस्त 2023 को एक समझौता पर प्रवेश किया। इस समझौते की अनुशंसा आरंभ में पांच वर्षों के लिए की गई है।

समग्र कल्याण में एक नई युग की शुरुआत की गई

समझौता ज्ञापन को प्रो. आर. के. धीमान, निदेशक, संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, और प्रो. संजय सिंह, कुलपति, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने निदेशक कार्यालय, संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में साथ में हस्ताक्षर किए। यह ऐतिहासिक सहयोग मेडिकल शोध, रोगी देखभाल और समग्र कल्याण में उन्नतियों की एक नई युग की शुरुआत की गई।

यह सहयोगी सहयोग संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं के माध्यम से शैक्षिक सहयोग को बढ़ावा देगा, अनुसंधान सहयोग आदान-प्रदान कार्यक्रमों के माध्यम से, शैक्षिक दौरे, और प्रशिक्षुओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके उन्नत रोगी देखभाल के लिए प्रशिक्षुओं को सुविधाएँ प्रदान करेगा।

यह समझौता ज्ञापन एसजीपीजीआईएमएस और बीबीएयू के बीच निम्नानुसार सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा:

• शैक्षिक सहयोगः बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ वोकेशनल स्टडीज के छात्रों को संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (SGPGI), लखनऊ में संक्षिप्तकालिक प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। इस प्रशिक्षण का आयोजन अनुभागीय अस्पताल प्रशासन विभाग, SGPGI, लखनऊ के डॉ. आर हर्षवर्धन, विभागाध्यक्ष, अस्पताल प्रशासन विभाग & सहायक चिकित्सा अधीक्षक, एपेक्स ट्रॉमा सेंटर के तहत किया जाएगा, जो SGPGI के मानदंडों के अनुसार होगा।

• छात्र, शोध छात्र, नर्सिंग स्टाफ, शिक्षण संकाय प्रशासनिक कर्मचारी और गैर-शिक्षण स्टाफ को दोनों संगठनों के शिक्षकों द्वारा भावनात्मक संरूपण और ज्ञान प्राप्ति के विभिन्न पहलुओं से परिचित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य संगठनात्मक व्यवहार को मजबूत करना और स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता के आवेशिक घटक को सुधारना है।

संयुक्त सम्मेलन और कार्यशालाएँ : दोनों संगठन संगठनों के प्रासंगिकता के विभिन्न विषयों पर सहयोगी सम्मेलन, सेमिनार और कार्यशालाएँ आयोजित करेंगे। इन घटनाओं का उद्देश्य बौद्धिक चर्चाओं।

और नेटवर्किंग के अवसर के रूप में सेवाओं की अवधारणाओं के लिए मंच प्रदान करना होगा। यह समझौता एक प्रयास है नई अनुसंधान और शैक्षिक दिशाओं की खोज करने का और समाज की मदद करने में सुविधा प्रदान करेगा ।

Also Read –  एक करोड़ की अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, किसानों से सस्ते दामों पर खरीदते थे अफीम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular