Monday, July 8, 2024
HomeKaam Ki BaatLucknow: पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाई किसानों के चेहरे पर मुस्कान

Lucknow: पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाई किसानों के चेहरे पर मुस्कान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Lucknow: मोदी सरकार के 9 साल बेमिसाल रहे। जनहित में कई योजनाओं की शुरुआत भी की गई खास तौर पर अगर हम किसानों की बात करें तो किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से वर्ष 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई। इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष दो-दो हजार की तीन किससे यानी कुल ₹6000 सीधे उनके खाते में आते हैं। जिसका वह उपयोग अपनी खेती के लिए करते हैं वही किसानों का कहना है ।पीएम किसान सम्मान निधि से उन्हें खेती के लिए डीजल बीज और खाद लाने में कहीं ना कहीं सहायता जरूर मिल रही है।

2019 में पीएम ने लांच की योजना

सबसे पहले हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना इस योजना। वर्ष 2019 में लांच हुई पीएम किसान सम्मान निधि योजना ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम किया। प्रत्येक वर्ष 22 हजार की टीम किस से सीधे किसानों के खाते में आ रही हैं जिसका उपयोग किसान अपनी खेती में बीज और खाद लाने के लिए कर रहे हैं ऐसे में इस योजना से किसानों को काफी लाभ मिल रहा है।

मोबाईल से ऐसे चेक कर सकते हैं किसान

आप अपने आधार नंबर या मोबाइल नंबर या खाता विवरण का उपयोग करके पीएम किसान आधिकारिक पोर्टल पर अपनी पीएम किसान निधि किस्त 2023 की स्थिति की जांच कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 155261/1800115526 (टोल फ्री) पर कॉल कर सकते हैं।

Akhilesh Yadav: MLC उपचुनाव में वोट डालने के बाद अखिलेश यादव की आई पहली प्रतिक्रिया, कह दी बड़ी  बात

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular