Tuesday, July 9, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLucknow Rename Row: लखनऊ का नाम बदलने की रेस में कूदें स्वामी...

Lucknow Rename Row: लखनऊ का नाम बदलने की रेस में कूदें स्वामी प्रसाद मौर्य, दिया सुझाव

- Advertisement -

(SP leader Swami Prasad Maurya gave a suggestion regarding the renaming of Lucknow.): सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने लखनऊ नाम बदलने के मामले में एक सुझाव दिया। इसके साथ ही कहा कि, रामचरितमानस की कुछ चौपाई में संशोधन किया जाए।

Lucknow Rename Row: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की बात चल रही है। इस चर्चा में समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रशाद मौर्य ने भी अपनी टिप्पणी दी। नेता स्वामी प्रशाद मौर्य ने कहा कि, ‘अगर लखनऊ का नाम बदलना है तो लाखन पासी के नाम पर लखनऊ का बदला हुआ नाम हो।‘ आगे नेता ने कहा कि, ‘लखनऊ को पूरी दुनिया में लोग लखनऊ के नाम से जानते हैं।’ इसके साथ उन्होंने कहा कि, रामचरितमानस की कुछ चौपाईयों में संशोधन किया जाए।

बीजेपी सांसद ने प्रधानमंत्री को लिखी चिठ्ठी

राजधानी लखनऊ के नाम को बदलने की चर्चा काफी तेज हो गई है। माना जा रहा है कि लखनऊ के नाम को बदलकर लक्ष्मण नगरी या फिर लक्ष्मणपुरी किया जा सकता है। लखनऊ के नाम को बदलने की मांग के लिए प्रतापगढ़ से बीजेपी के सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी चिठ्ठी लिखी है।

बीजेपी सांसद की मांग के समर्थन में गाजियाबाद के लोनी विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक नंदकिशोर गुर्जर भी शामिल होते दिखे। बीजेपी विधायक के अनुसार बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता की ये मांग बिलकुल जायज है।

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज गया

मामले में उत्तर-प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शुरूआत में ही अपनी बात रखते हुए कहा कि, यह सर्वविदित है कि पहले यह शहर ‘लक्ष्मण नगरी’ था और अब जैसी स्थिति होगी उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। बता दें लखनऊ एयरपोर्ट के गोल चौराहे पर हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा भगवान लक्ष्मण की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। तो वहीं यूपी सरकार में कई शहरों के नाम बदले गए है, जिसमें इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया है।

यह भी पढ़ें-

UP Politics: ‘ओम’ और ‘अल्लाह’, मदनी के बयान पर भड़के शफीकुर्रहमान बर्क, जानिए पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular