Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsMagh Purnima 2023: कब है माघ पूर्णिमा, जानें, पर्व से जुड़ी विशेष...

Magh Purnima 2023: कब है माघ पूर्णिमा, जानें, पर्व से जुड़ी विशेष बातें और ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन कई सारे लोग मां लक्ष्मी की उपासना करते है साथ ही व्रत रखते हैं. माना जाता है कि इस दिन मा लक्ष्मी की उपासना करने से घर में सुख समृद्धि और शांति आती है.

- Advertisement -

Magh Purnima: माघ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन माघ पूर्णिमा व्रत रखा जाता है। इस त्यौहार का सनातन धर्म में काफी महत्व है. माना जाता है कि इस दिन हिन्दूओं के साल का आखिरी दिन होता है. इसके अगले दिन से नया वर्ष शुरू हो जाता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 05 फरवरी 2023, रविवार के दिन है.

शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन कई सारे लोग मां लक्ष्मी की उपासना करते है साथ ही व्रत रखते हैं. माना जाता है कि इस दिन मा लक्ष्मी की उपासना करने से घर में सुख समृद्धि और शांति आती है. आज हम आपको इस ऑर्टिकल में बताने जा रहे है कि वो कौन से उपाय हैं जिससे कि आप इस विशेष दिन मां लक्ष्मी की उपासना कर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं.

कब मनाया जाएगा माघ पूर्णिमा का व्रत

हिंदी कैलेंडर की बात करें तो इस साल माघ पूर्णिमा 05 फरवरी 2023 दिन रविवार को पड़ रही है. ये त्यौहार माघ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस वर्ष ये त्यौहार 4 फरवरी को होगा. ये तिथि शाम 07 बजकर 59 मिनट से आरंभ होगी और इसका समापन 05 फरवरी 2023 रात्रि 10 बजकर 28 मिनट पर होगा.

इस दिन का सिद्धि योग और रवि पुष्य योग सुबह 05 बजकर 56 मिनट से सुबह 10 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. माघ पूर्णिमा के दिन कुछ खास तरीके से पूजन किया जाए और कुछ नियामों का अनुपालन किया जाए मां लक्ष्मी को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है.

पर्व पर कुछ खास बातों का रखें ध्यान

माघ पूर्णिमा के दिन काले रंग का वस्त्र के प्रयोग से बचें. माना जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मक उर्जा में वृद्धि होती है और जीवन में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

कई लोग दिन में देर तक सोतें है लेकिन शास्त्रों में कहा गया है कि इस विशेष दिन देर तक ना सोएं. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि घर में किसी भी प्रकार की गंदगी न हो।

कई पुरुषों की आदत होती है कि वो रोज बाल, दाढ़ी या नाखून कटते हैं. लेकिन शास्त्रों में इस दिन ऐसा करना वर्जित है. ऐसे में ये काम करने से बचें. इससे माता लक्ष्मी क्रोधित हो सकती हैं और व्यक्ति के जीवन में धन संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

Disclaimer: उक्त जानकारी मान्यताओं पर आधारित है. इंडिया न्यूज इसकी पुष्टी नही करता.

ये भी पढ़ें- Gorakhnath हमले के मास्टरमाईंड को NIA की कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा, जानें, पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular