Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaMahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर में लाएं यह पौधे, नहीं होगी जीवन...

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर में लाएं यह पौधे, नहीं होगी जीवन में किसी चीज की कमी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Mahashivratri 2024: फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। इस बार महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को होगी। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान महादेव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए चतुर्दशी के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और व्रत करने की परंपरा है। मान्यता है कि इससे साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी। अगर आप भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के मौके पर अपने घर में खास पौधे लगाएं जो नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन घर के अंदर कौन से पौधे लगाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-  UP Lok Sabha Elections 2024: BJP ने MLC के लिए 36 नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे

घर में कांटेदार पौधे लगाना नहीं होता शुभ (Mahashivratri 2024)

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में कांटेदार पौधे लगाने से दुर्भाग्य आता है, लेकिन धतूरे नाम का पौधा घर में लगाया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि इससे सौभाग्य और समृद्धि आएगी। अगर आप भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन अपने घर में धतूरा नामक पौधा लगाएं।

लगाएं ये पौधे

बेलपत्र

भगवान शिव को बेलपत्र का पौधा बहुत प्रिय है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर की उत्तर से दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाता है तो भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसे में आप महाशिवरात्रि के मौके पर अपने घर में बेलपत्र का पौधा लगाएं। इससे आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी।

शमी

शमी का पौधा भगवान शिव के लिए भी एक महत्वपूर्ण पौधा है। ऐसे में आप महाशिवरात्रि के मौके पर अपने घर में शमी का पौधा लगा सकते हैं। महादेव को प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान शमी के पत्ते और फूल चढ़ाने चाहिए।

ये भी पढ़ें:- Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular