Sunday, July 7, 2024
HomeLatest Newsसालों बाद महात्मा गांधी की अस्थियों का विसर्जन क्यों हुआ?

सालों बाद महात्मा गांधी की अस्थियों का विसर्जन क्यों हुआ?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mahatma Gandhi Death Anniversary : महात्मा गांधी की हत्या के बाद उनकी अस्थियों को सालों बाद दक्षिण अफ्रीका के तट पर हिंद महासागर में विसर्जित की गई थी। इस ऐतिहासिक क्षण के कार्यक्रम का आयोजन महात्मा गांधी की पोती इला गांधी ने किया था।

इस सांस्कृतिक क्षण में इला गांधी ने कहा था कि इस कार्यक्रम में 200 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जो गांधीजी के आदर्शों और सिद्धांतों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक साथ आए हैं। हिंद महासागर को इसलिए चुना गया क्योंकि यह दोनों देशों को जोड़ता है और गांधीजी का भारत और दक्षिण अफ्रीका में व्यापक प्रभाव था।

महात्मा गांधी की हत्या के बाद उनकी राख को सम्मान के तौर पर उनके रिश्तेदारों, दोस्तों और अनुयायियों के बीच पहले ही वितरित कर दिया गया था। इला गांधी ने बताया कि गांधीजी की अस्थियों को कई कलशों में रखा गया और विभिन्न अनुयायियों को सौंप दिया गया। इस कारण उन्हें अफ़्रीका में सुरक्षित रखा गया।

डरबन के एक प्रमुख भारतीय व्यवसायी भोला ने बताया कि वह महात्मा गांधी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए भारत गए थे और उन्होंने गांधीजी की अस्थियों को यहां लाकर सुरक्षित रखा है।

गांधीजी की अस्थियों को हिंद महासागर में विसर्जित करने से पहले इस अनूठे क्षण में, भारतीय समाज ने उन्हें सांस्कृतिक और धार्मिक संदर्भ में श्रद्धांजलि दी और उनके विचारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई। यह आयोजन भारतीय समाज को गांधीजी के सिद्धांतों की ओर लौटने में मदद करता है और विभिन्न अनुयायियों को उनकी सांस्कृतिक विरासत से जोड़ता है।

इस दौरान लोग महात्मा गांधी के महत्वपूर्ण आदर्शों का पालन करते हुए एक-दूसरे के साथ एकता और सद्भाव की भावना से एकजुट हुए थे।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular