Sunday, July 7, 2024
Homeउपयोगिता समाचारManmohan Desai Birth Anniversary: अमर अकबर एंथनी जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले...

Manmohan Desai Birth Anniversary: अमर अकबर एंथनी जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले मनमोहन देसाई का आज है जन्मदिन, जानें उनसे संबंधित कुछ रोचक बातें

- Advertisement -

बात फिल्मों में कारीगरी दिखाने की हो या आम कलाकार को खास बनाने की, आज भी मनमोहन देसाई का जिक्र जरूर होता है। तो चलिए आज उनके जन्मदिन के अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

खबर में खास:

  • कहां हुआ था मनमोहन का जन्म ?
  • बचपन में झेली थी काफी तकलीफ
  • कौन सी थी पहली फिल्म?
  • मनमोहन दास की सुपरहिट फिल्में
  • मनमोहन दास की सुपरहिट फिल्में
  • कैसे हुआ निधन?

कहां हुआ था मनमोहन का जन्म ?

मनमोहन का जन्म गुजराती फिल्मकार कीकू भाई देसाई के घर 26 फरवरी 1937 हुआ था। फिल्मकार के घर पैदा होने की वजह से सब ने यह पहले ही सोच लिया था की मनमोहन भी फिल्मकार बनेंगे। लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा था की मनमोहन फिल्मी जगत के लिए सोने की खदान साबित होंगे।

बचपन में झेली थी काफी तकलीफ

मनमोहन जब 4 साल के थे तो उनके पापा यानी की कीकू भाई का निधन हो गया था। जिसके बाद से देसाई की घर की हालत काफी खराब हो गई थी। हालात इतने बिगड़ गए की मनमोहन को अपना बंगला तक बेचना पड़ा। जिसके बाद काफी समय तक उनके पूरे परिवार को कीकू भाई के छोटे-से ऑफिस में रहना पड़ा।

कौन सी थी पहली फिल्म?

मनमोहन देसाई ने साल 1960 में पहली फिल्म डायरेक्ट की, जिसका नाम छलिया था। इस फिल्म को उनके बड़े भाई सुभाष देसाई ने प्रॉड्यूस किया था लेकिन राजकपूर और नूतन स्टारर यह मूवी बुरी तरह फ्लॉप रही। इसके करीब चार साल बाद मनमोहन ने वापसी की और राजकुमार बनाई। यह फिल्म सुपरहिट रही, जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

मनमोहन दास की सुपरहिट फिल्में

मनमोहन और अमिताभ बच्चन की जोड़ी ने बॉलीवुड को लगातार आठ ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं। इनमें परवरिश, अमर अकबर एंथनी, नसीब, कुली, मर्द, सुहाग, गंगा जमुना सरस्वती, देशप्रेमी और तूफान शामिल हैं। बॉलीवुड में तो यहां तक बोला जाता है कि अमिताभ बच्चन को एक बड़ा स्टार बनाने में मनमोहन का बहुत बड़ा हाथ है।

कैसे हुआ निधन?

मनमोहन भाई की मौत रहस्यमयी रही। एक मार्च 1994 के दिन उनका निधन हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनमोहन की मौत घर की बालकनी से गिरने की वजह से हुई। हालांकि, कुछ खबरों में यह भी दावा किया गया कि उन्होंने आत्महत्या की थी पर अभी भी मनमोहन की मौत एक रहस्य ही है।

Also Read:  Women’s T20 WC Final: फाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका की भिड़त, कंगारू टीम के लिए जीत आसान नहीं

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular