Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsMata Vaishno Devi : नए साल की पूर्व संध्या पर रोकी गई...

Mata Vaishno Devi : नए साल की पूर्व संध्या पर रोकी गई मां वैष्णो देवी की यात्रा, जानें क्या है वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Mata Vaishno Devi : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों की चोटी पर स्थित वैष्णो माता मंदिर में रविवार को दर्शन के लिए यात्रा फिलहाल रोक दी गई है। नए साल की पूर्व संध्या पर माता के दर्शन के लिए कटरा में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है, जिसके कारण श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) को थोड़े समय के लिए यात्रा रोकने का फैसला करना पड़ा।

यात्रियों की संख्या ने पिछले 10 साल का तोड़ दिया रिकॉर्ड

यह खबर ऐसे समय में आई है जब साल 2023 में यात्रियों की संख्या ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस साल अब तक करीब 97 लाख लोग मां वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं। इससे पहले 2012 में एक करोड़ श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किये थे। इस साल भी 1 जनवरी तक यह आंकड़ा 1 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है।

नए साल पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्राइन बोर्ड की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मां वैष्णो देवी भवन के साथ-साथ आधार शिविर कटड़ा की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर सुरक्षा बलों के साथ-साथ पुलिस विभाग की अतिरिक्त कंपनियां भी तैनात की गई हैं। ड्रोन के जरिए भी निगरानी की जाएगी। नए साल 2024 के आगमन पर 31 दिसंबर को उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड कई कदम उठा रहा है।

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के…

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बोर्ड मां वैष्णो देवी यात्रा पर आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को एक विशेष स्टिकर के साथ एक आरएफआईडी यात्रा कार्ड प्रदान करेगा, ताकि श्राइन बोर्ड को भवन तक पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या के बारे में जानकारी मिल सके। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते श्राइन बोर्ड ने फैसला लिया है कि अब श्रद्धालुओं को बिना मास्क के यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular