Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsMeerut: 1987 में मलियाना दंगे में 41 आरोपी बरी, 68 लोगों की...

Meerut: 1987 में मलियाना दंगे में 41 आरोपी बरी, 68 लोगों की गई जान, 30 गवाहों की पहले ही हो चुकी मौत

- Advertisement -

(41 accused acquitted in Maliana riots in 1987): आज यूपी (UP) के मेरठ (Meerut) के मलियाना (Maliana) में 1987 में हुए दंगे का फैसला आया है। लंबी सुनवाई के बाद 41 आरोपियों को साक्ष्यों के अभाव में बरी कर दिया गया है।

  • क्या था पूरा मामला
  • 36 साल बाद कोर्ट ने दिया फैसला
  • सचिन मोहन ने दी जानकारी
  • आरोपियों में से चार मरे हुए लोगों के नाम लिखे गए FIR
  • याकूब सिद्दीकी ने दी जानकारी

क्या था पूरा मामला

दरअसल ’23/05/1987′ में मेरठ के मलियाना में दंगा हुआ था। जिसमें 93 लोगों को आरोपी बनाया गया था। लेकिन इसमें 4 लोग ऐसे थे जो पहले ही मर चुके थे और उनका नाम आरोपियों की लिस्ट में डाला गया था और एक नाम ऐसा था कि जो दो बार लिखा गया था और उस आधार पर 88 लोगों को खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया था।

36 साल बाद कोर्ट ने दिया फैसला

इस मामले में एडीजीसी क्रिमिनल सचिन मोहन ने बताया कि इस मामले में 61 गवाह बनाए गए थे। जिसमें से कुल 14 गवाह न्यायालय में पेश हुए और 30 गवाहों की मौत हो चुकी थी। बाकी गवाह जो बनाए गए थे वह मिले ही नही थे। 88 आरोपियों में से न्यायालय ने 41 को बरी कर दिया है।

क्योंकि उनके खिलाफ कोई ठोस साक्ष्य नहीं पेश हो पाए हैं और साथ ही जो गवाह बनाए गए थे उन्होंने आरोपियों को पहचानने से इंकार कर दिया था। बाकी इनमें से 9 से 10 लोगों को भगोड़ा घोषित किया गया है। जो अब तक न्यायालय में पेश नहीं हुए हैं। साथ ही बाकी लोगों की जो बचे हैं उनकी मौत हो चुकी है।

सचिन मोहन ने दी जानकारी

बता दे, वर्ष 1987 में मलयाना दंगे में कुल 68 लोगों के मरने की जानकारी मिली थी लेकिन न्यायालय में सिर्फ 42 लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट जमा हुई थी। सचिन मोहन ने बताया कि सलीम नाम के शख्स ने यह कहा कि उस समय में तत्कालीन एसओ ने उनको थाने बुलाकर वोटर लिस्ट से नाम लिखवाए थे। इसमें पुलिस की रिपोर्ट लिखने में भी लापरवाही हुई है। इस घटना में किसी से हथियार की भी बरामदगी नहीं हो पाई थी।

आरोपियों में से चार मरे हुए लोगों के नाम लिखे गए FIR

इस मामले में आज अदालत ने 41 लोगों को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया है। वही जो लोग अदालत नहीं पहुंचे हैं। उनके खिलाफ अभी मामला जारी रहेगा। वर्ष 1987 में हुए दंगे में लगभग 68 लोग मारे गए थे।

जिसमें 93 लोगों को आरोपी बनाया गया था लेकिन 4 सीट 88 लोगों खिलाफ दी गई थी। क्योंकि आरोपियों में से चार पहले ही मरे हुए लोगों के नाम लिखे गए थे और एक नाम दो दफा लिखा गया था। वहीं आरोपियों के पास से कोई असलाह या कोई ऐसी चीज बरामद नहीं हो सकी जिनसे उन्हें आरोपी सिद्ध किया जा सके।

Meerut: याकूब सिद्दीकी ने दी जानकारी

इस मामले में FIR कराने वाले और मुकदमा लड़ने वाले याकूब सिद्दीकी का कहना है कि उन्हें न्याय नहीं मिला है । वह इसके लिए अपील और आगे का रास्ता भी अख्तियार करेंगे।

अगर यह कहा जा रहा है कि किसी का कोई कसूर नहीं सब को बरी कर दिया गया फिर इन सब को मारा किसने जब किसी ने मारा ही नहीं तो उस समय हमें ₹20000 का मुआवजा क्यों दिया गया। घर क्यों बनवाए गए और क्यों मिलिट्री लगाई गई थी या क्यों 36 साल मुकदमा चला।

ALSO READ- साइबर ठगी का बदला पैटर्न अब फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट बनाकर हो रही लूट, लोगो गंवाए करोड़ों रुपये

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular