Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsMeerut News : कांवड़ यात्रा 2023 की तैयारी को लेकर 5 मंडलों...

Meerut News : कांवड़ यात्रा 2023 की तैयारी को लेकर 5 मंडलों के अधिकारियों के साथ बैठक, सीएम ने जारी किया दिशा निर्देश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Meerut News Pankaj Kumar मेरठ : कांवड़ यात्रा 2023 की तैयारी को लेकर सोमवार को मेरठ (Meerut News ) में प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी ने यूपी समेत चार अन्य प्रदेशों के अधिकारीयों संग समेत यूपी वेस्ट के 5 मंडलों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

5 राज्यों के अधिकारियों संग बैठक

कांवड़ यात्रा 2023 की तैयारी को प्रदेश के शीर्ष अधिकारी मेरठ के परतापुर हवाई पट्टी पर उतरे।

उसके बाद प्रसिद्ध औघड़नाथ मन्दिर पहुंचे। इसके बाद कमिश्नरी मुख्यालय पर अफसरों संग कांवड़ यात्रा के सिलसिले में बैठक की। 5 राज्यों के अधिकारियों संग प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी की अहम बैठक हुई।

बता दें कि बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के अफसर भी मेरठ भाग लेने पहुंचे थे। आसपास के जिलों के डीएम, एसएसपी भी बुलाए गए।

प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने दी जानकारी

कांवड़ यात्रा को लेकर प्रेसवार्ता में इंडिया न्यूज़ के संवाददाता पंकज कुमार से बातचीत करते हुए प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने कहा कि इस बैठक को समीक्षा बैठक और समन्वय बैठक कह सकते हैं।

कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने और उसकी तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्वयं वे और डीजीपी साथ में डीजीपी का मेरठ आना हुआ है।

ये अधिकारी हुए शामिल

आज की बैठक में अपर पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था उत्तराखंड, अपर पुलिस महानिदेशक हरियाणा इसके अलावा आईजी पूर्वी दिल्ली ,एडिशनल सीपी ट्रैफिक दिल्ली और उसके अलावा राजस्थान से पुलिस के अधिकारी।

साथ ही एडीजी मेरठ के अलावा, एडीजी बरेली, एडीजी आगरा इसके अलावा मेरठ रेंज,सहारनपुर रेंज,मुरादाबाद रेंज और अलीगढ़ रेंज शमिल हुए।

वर्चुअली जुड़े संबंधित जिलों के डीएम और कप्तान

इनके अलावा पुलिस कमिश्नर गाजियाबाद, पुलिस कमिश्नर नोएडा और इनके अलावा इन पूरे क्षेत्रों के मंडलायुक्त मौजूद रहे।इनके अलावा कुछ डीएम और एसएसपी मौके पर थे । जबकि बाकी वर्चुअली जुड़े थे।

प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने कहा कि कांवड़ यात्रा के आयोजन को लेकर विस्तृत चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा को सुरक्षित वातावरण में कैसे सम्पन्न कराना है इस पर चर्चा हुई है।

पड़ोसी राज्यों के अफसरों ने बताए अपने इश्यू

उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्यों से जो समन्वय को लेकर इश्यू हैं उन पर चर्चा हुई है। इस दौरान पड़ोसी राज्यों के जो प्रतिनिधि पहुंचे थे। उन्होंने जरूरी विषयों पर बात की।

प्रमुख सचिव उत्तराखंड के अधिकारियों ने अपनी व्यवस्थाओं के बारे में भी बताया है। प्रमुख सचिव ने कहा कि कांवड़ यात्रा को कैसे सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने है इस पर चर्चा हुई है। कांवड़ यात्रियों को सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण माहौल में यात्रा पूर्ण करने को कवायदें हो रही हैं।

मोबाइल टॉयलेट समेत तमाम जरुरी काम कराएगी सरकार

प्रमुख सचिव ने बताया कि कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक डायवर्ट का प्लान, मोबाइल टॉयलेट, उनके लिए चिकित्सा शिविर से लेकर सड़कों की मरम्मत, अग्निशमन की व्यवस्था, शौचालयों की व्यवस्था समेत तमाम जरूरी निर्देश दिए गए हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि आयोजन को लेकर पुराने अधिकारियों के अनुभवों से भी उन्हें लाभ मिला है। उनकी पूरी मदद ली जा रही है।

कानून व्यवस्था को लेकर तैयार प्रशासन

इस मौके पर डीजीपी विजय कुमार ने कहा कि कानून व्यवस्था को लेकर किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान आईबी से लेकर रेलवे के भी वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी रही।

लाखों शिवभक्त हर साल गुजरते मेरठ की सीमा से..

गौरतलब है कि मेरठ जिले की सीमा से लाखों की संख्या में शिवभक्त कांवड़िए जल लेकर अपने अपने गंतव्यों को गुजरते हैं। बता दें कि आज की बैठक सिर्फ और सिर्फ कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के सिलसिले में रखी गई है।

उत्तराखंड से लाखों की संख्या में हर वर्ष शिवभक्त जल लेकर और कांवड़ लेकर जब निकलते हैं तो मेरठ जिले की सीमा से होकर ही यूपी के कई इलाकों के अलावा दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के लिए भी यहां से होकर ही उन्हें गुजरना होता है। ऐसे में सीएम योगी चाहते हैं कि किसी भी शिवभक्त को कहीं भी असुविधा न हो।

पुष्पवर्षा भी कराते है सीएम योगी..

इतना ही नहीं सीएम योगी आदित्यनाथ के शासनकाल में तो पिछले वर्षों में वाकायदा शिवभक्तों पर पुष्पवर्षा भी की जाती रही है।

Also Read – नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में महामाया स्टेडियम में योगाभ्यास का हुआ आयोजन, क्या है खास

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular