Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsMenstruation Tips: पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत...

Menstruation Tips: पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को होगा नुकसान

Menstruation Tips: पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को होगा नुकसान

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Menstruation Tips: मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग, कमर दर्द, पेल्विक फ्लोर दर्द, मांसपेशियों में अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये सभी समस्याएं काफी स्वाभाविक हैं और कुछ उपायों की मदद से इन समस्याओं से राहत पाई जा सकती है, लेकिन पीरियड्स के दौरान की गई कुछ गलतियां आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं और आपको पीरियड्स के दौरान भी परेशानी हो सकती है।

पीरियड्स के दौरान गलतियां करने से बचना चाहिए

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। इस दौरान की गई कुछ गलतियां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के तीन से चार दिनों तक काफी सावधान रहना पड़ता है। इस दौरान हाइजीन से लेकर खान-पान तक कुछ चीजों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं पीरियड्स के दौरान कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े: Summer Skincare: गर्मी में रखना चाहते हैं चेहरे को टैन फ्री, तो इस फेशियल का करें ट्राई

पैड या टैम्पोन के इस्तेमाल के समय पर ध्यान दें

पीरियड्स के दौरान हाइजीन का स्तर बनाए रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो इससे योनि में संक्रमण हो सकता है और कई बार ध्यान न देने पर स्थिति गंभीर भी हो सकती है। अगर आप पीरियड्स के दौरान पैड या टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं तो आपको कम से कम हर 6 घंटे में इन्हें बदलते रहना चाहिए। गर्मियों में खास ध्यान देने की जरूरत होती है।

डाइट का सही से ध्यान रखें (Menstruation Tips)

वैसे तो स्वस्थ रहने के लिए डाइट का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, लेकिन पीरियड्स के दौरान कमजोरी, थकान आदि जैसी समस्याएं होती हैं और शरीर को अतिरिक्त पोषण की भी जरूरत होती है, इसलिए डाइट में संतुलित तरीके से फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा इस दौरान तला हुआ खाना, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक आदि से बचना बेहतर है, नहीं तो इससे पेट में ऐंठन भी बढ़ सकती है।

कम पानी पीने की गलती न करें

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं लिक्विड चीजें या पानी पीने से बचती हैं ताकि वे बार-बार वॉशरूम जाने के झंझट से बच सकें, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। पानी पीने से ऐंठन की समस्या भी कम होती है, इसलिए खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है।

हैवी एक्सरसाइज न करें

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि उन्हें एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं। पीरियड्स के दौरान हैवी एक्सरसाइज करने की बजाय कुछ हल्की एक्टिविटी करते रहना बेहतर होता है। पीरियड्स के दौरान इंटेंस वर्कआउट करने से मांसपेशियों में दर्द और सूजन ज्यादा हो सकती है।

ये भी पढ़े: Patanjali Divya Pharmacy News: पतंजलि के 14 प्रोडक्ट लाइसेंस हुए सस्पेंड , रोज करते है आप इस्तेमाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular