Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तर प्रदेशBarabanki News : "मेरी माटी-मेरा देश" अभियान की शुरुआत, छात्रों ने भरे...

Barabanki News : “मेरी माटी-मेरा देश” अभियान की शुरुआत, छात्रों ने भरे अमृत कलश, इसी अभियान के तहत मनाएंगे आजादी का पर्व

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Barabanki News : इस बार देश ‘मेरी माटी मेरा देश’ कैंपेन के साथ आजादी का पर्व मनाएगा। यह कार्यक्रम 9 अगस्त से शुरू हुआ है और स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा। बाराबंकी में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान की शुरुआत हो गई है।

स्कूली छात्र अपने घर, खेत और तालाब के पास से लाए मिट्टी

इस कार्यक्रम के तहत त्रिवेदीगंज क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय इलियासपुर में स्कूली बच्चों द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। विद्यालय के शिक्षकों द्वारा अमृत कलश कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्र अपने घर, खेत और तालाब के पास से मिट्टी लाकर कलश में रखी। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत 15 अगस्त तक कई कार्यक्रम विद्यालय में आयोजित किए जाएंगे।

इस साल ‘मेरी माटी, मेरा देश’ कैंपेन के साथ आजादी का पर्व

बता दें कि पिछले साल स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर जब ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की घोषणा की गई थी, तो पूरा देश इस अभियान को लेकर काफी उत्‍साहित था। लोगों ने बढ़-चढ़कर घर, ऑफिस और प्रतिष्‍ठानों में तिरंगा फहराया था। इस साल देश ‘मेरी माटी, मेरा देश’ कैंपेन के साथ आजादी का पर्व मनाएगा। ये अभियान हमारे देश के वीरों को सम्‍मान देने के लिए शुरु किया गया है।

9 अगस्‍त से इस अभियान की शुरुआत हो गई है। अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को ‘मन की बात’ के एपिसोड में की थी। इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस अभियान के तहत वीर सेनानियों की याद में देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास बनाई जाएगी ‘अमृत वाटिका’

इस अभियान के तहत हमारे अमर शहीदों की याद में देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन विभूतियों की स्मृति में देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख भी लगाए जाएंगे। इस अभियान के तहत देशभर में ‘अमृत कलश यात्रा’ भी आयोजित की जाएगी। यह ‘अमृत कलश यात्रा’ देश के कोने-कोने से 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। यह यात्रा अपने साथ देश के विभिन्न हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी। 7,500 कलशों में आने वाली मिट्टी और पौधों को मिलाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास ‘अमृत वाटिका’ बनाई जाएगी। ये ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भी भव्य प्रतीक बनेगी।

Read more: मुरादाबाद दंगा सोची समझी साजिश, ज्ञानवापी का सर्वे नहीं होना चाहिए, बोले AIMIM प्रदेश अध्यक्ष

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular