Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशMirzapur News: केंद्रीय मंत्री ने किया कृषि निवेश मेले का उद्घाटन, किसानों...

Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री ने किया कृषि निवेश मेले का उद्घाटन, किसानों को सरकार की योजनाओं की दी जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mirzapur News: केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने जनपद में कृषि विभाग द्वारा लगाए गए कृषि निवेश मेले का फीता काटकर किया शुभारंभ । कहा कि बारिश न होने की वजह से समस्या से जूझ रहे किसानों को राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है ।

2 से 3 महीने में इसकी फसल तैयार हो जाती

मीरजापुर जनपद के विकासखंड सिखड़ में आज कृषि विभाग द्वारा कृषि निवेश मेले का आयोजन किया गया है । इस मेले का उद्घाटन मिर्जापुर की सांसद और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री अनुप्रिया पटेल ने फीता काटकर किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस वर्ष बारिश न होने की वजह से खेतों में धान की रोपाई नहीं हो पाई है और किसानों के खेत खाली हैं ऐसे में किसानों को बुआई हेतु तोरीया और सरसों के बीच उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि वह अपने खाली पड़े खेतों में इन्हें लगाकर अपनी आय बढ़ा सके । 2 से 3 महीने में इसकी फसल तैयार हो जाती है।

उषा इंस्टीट्यूट द्वारा कंपोजर डेवलप किया गया

साथ ही उन्होंने कहा कि खेतों में पराली जलाने की बड़ी समस्या है इस समस्या के समाधान हेतु उषा इंस्टीट्यूट द्वारा कंपोजर डेवलप किया गया है । आज यहां आए किसानों को इंस्टिट्यूट के विशेषज्ञों द्वारा इस बात की जानकारी दी जा रही है । किस तरह से वह इस कंपोजर का उपयोग करके न सिर्फ खेतों में पराली जलाने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि अपने खेतों की उर्वरा शक्ति भी बढ़ा सकते हैं ।

Also Read: Ramcharitmanas Controversy: राजनीति में घुसा पोटैशियम साइनाइड! अब बिहार के शिक्षा मंत्री के बिगड़े बोल, BJP हुई हमलावर

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular