Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatMission Shakti: मिशन शक्ति के तहत आधी अबादी को किया गया जागरूक,...

Mission Shakti: मिशन शक्ति के तहत आधी अबादी को किया गया जागरूक, पढ़ें खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Aakash Dubey, Mission Shakti: विंध्याचल धाम स्थित रोडवेज परिसर में मिशन शक्ति के अंतर्गत नारी जागरूकता चौपाल का आयोजन किया गय। इस आयोजन में देश की आधी आबादी को सरकारी स्तर पर उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओ और अधिकारों जानकारी दी गई। पुलिस विभाग के जारी किए गए तमाम हेल्पलाइन नंबर के बारे में बताया गया । महिला पुलिस ने बताया कि अगर आपके साथ किसी प्रकार का उत्पीडन, किसी भी महिला और बालिका के साथ अभद्रता की जा रही हो तो तुरंत पुलिस को फोन करें, आपकी मदद की जाएगी ।

बढ़ते आपराध के तहत किया गया आयोजन

बढ़ते अपराध को देखते हुए विंध्याचल रोडवेज परिसर में  मिशन शक्ति के तहत नारी चौपाल का आयोजन किया गया। इस मौके पर महिला पुलिस कर्मियों ने केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित तमाम लाभकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना योजना के सहारे हम बिटिया की पढ़ाई और विवाह के खर्च से मुक्ति पा सकते है। सामूहिक विवाह के अलावा निराश्रित महिला पेंशन समेत तमाम योजनाएं चलाई जा रही है, जिसका हम सब लाभ उठा सकते हैं । इसके साथ ही सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाया गया है, जहां महिला अपनी बात महिला पुलिस अधिकारी से करती हैं। इस प्रकार वह कानूनी सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

हेल्पलाइन के लिए दिए गए नंबरों को पास रहने की दी हिदायत

इस दौरान महिलाओं को अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहने और हेल्पलाइन के लिए दिए गए नंबरों को अपने पास सुरक्षित लिखकर रखने की हिदायत दी गई । बताया गया कि प्रत्येक जिले में एंटी रोमियो स्क्वायड गठित है, जो बालिकाओं,  महिलाओं की सुरक्षा के लिए चक्रमण करते हुए मनचलों और आवारा किस्म के लोगों के ऊपर कानूनी कार्रवाई करता है ।

जब महिला सशक्त होंगी, तभी देश और प्रदेश सशक्त होगा- एसपी

एसपी सिटी श्रीकांत प्रजापति कहा कि समाज की आधी आबादी महिलाओं की है, जब महिला सशक्त होंगी, तभी देश और प्रदेश सशक्त होगा। इसलिए हम सबको अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहकर अन्याय अत्याचार का विरोध करना होगा। कहा कि मिली हुई शक्तियों का दुरुपयोग किसी को सताने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। मिशन शक्ति के कार्यक्रम में शामिल महिलाओं ने प्रसन्नता जताया। कहा कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अच्छी-अच्छी जानकारी मिली है। जिसका पालन करके अपने जीवन को और बेहतर तथा सुरक्षित कर सकती है।

ये भी पढ़ें:- Bhatewara Village News: गंगा के डूब क्षेत्र में महिला का मानव कंकाल मिलने से सनसनी, मामलें की जांच जूटी पुलिस

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular