Tuesday, July 16, 2024
HomeLoksabha Election 2024Modi Cabinet Portfolio 2024: मोदी कैबिनेट में मंत्री बनने वाले कीर्तिवर्धन सिंह...

Modi Cabinet Portfolio 2024: मोदी कैबिनेट में मंत्री बनने वाले कीर्तिवर्धन सिंह कौन? जानें कौन सा मंत्रालय मिला

Modi Cabinet Portfolio 2024: मोदी कैबिनेट में मंत्री बनने वाले कीर्तिवर्धन सिंह कौन? जानें कौन सा मंत्रालय मिला

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Modi Cabinet Portfolio 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 10 जून को अपने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह के एक दिन बाद मंत्रियों को आवंटित प्रमुख विभागों की घोषणा करके अपनी पहली कैबिनेट बैठक की शुरुआत की। रविवार को, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आधिकारिक तौर पर मोदी को प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश से 10 मंत्रियों को शामिल किया गया है। इन दस मंत्रियों में एक नाम कीर्ति वर्धन सिंह हैं, जिनहें मोदी सरकार में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। वे यूपी के गोंडा लोकसभा क्षेत्र से पांचवीं बार चुनाव जीते हैं।

कौन हैं कीर्तिवर्धन सिंह

अपने समर्थकों के बीच राजा भैया के नाम से लोकप्रिय गोंडा से लोकसभा सांसद कीर्ति वर्धन सिंह ने रविवार को मोदी 3.0 कैबिनेट में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। 58 वर्षीय मनकापुर के शाही परिवार से हैं और उन्होंने अपने पिता आनंद सिंह की विरासत को आगे बढ़ाया है, जो गोंडा से कांग्रेस सांसद और विधायक थे।

गोंडा से पांच बार के लोकसभा सांसद, सिंह ने हाल ही में आम चुनावों में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी, समाजवादी पार्टी की श्रेया वर्मा को 46,000 से अधिक वोटों से हराकर हैट्रिक जीत हासिल की। उन्होंने 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव भाजपा के टिकट पर जीता और इससे पहले 1998 और 2004 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर संसद के लिए चुने गए थे।

Also Read- Weather Update: मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, मानसून आने तक प्रदेश में भीषण गर्मी की संभावना

अप्रैल 2023 में, सिंह तब सुर्खियों में आए जब नेशनल एयरो मॉडलिंग फ़ेलोशिप प्रोग्राम के दौरान प्रसिद्ध स्काईडाइवर शीतल महाजन ने हरियाणा के पिंजौर हवाई अड्डे पर उनके द्वारा उड़ाए गए ग्लाइडर से छलांग लगा दी। सिंह के पास लखनऊ विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है और वह पेशे से कृषक हैं। उन्होंने मधुश्री सिंह से शादी की है और उनका एक बेटा है।

लोकसभा वेबसाइट के मुताबिक, सिंह के लिए पर्यावरण की सुरक्षा हमेशा से एक अहम मुद्दा रहा है। उन्होंने लकड़ी माफियाओं और शिकारियों से स्थानीय जंगल की वनस्पतियों और जीवों की रक्षा के लिए ग्राम स्तरीय समूहों का गठन किया था।

वर्तमान में, वह स्थानीय झीलों को पुनर्जीवित करने की एक परियोजना पर काम कर रहे हैं। सिंह ने जंगलों में रहने वाले वनटांगिया श्रमिक परिवारों को बसाने की लड़ाई सफलतापूर्वक लड़ी। उन्होंने जमीनी स्तर के साथ-साथ राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण में भी स्थानीय रेत माफिया के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया, जिसके परिणामस्वरूप अंततः अपराधियों पर भारी जुर्माना लगाया गया और इस पारिस्थितिक रूप से हानिकारक गतिविधि पर अंकुश लगा।

उनके पिता आनंद सिंह 1971, 1980, 1984 और 1989 में गोंडा से कांग्रेस सांसद चुने गये थे। आनंद सिंह यूपी विधान सभा के सदस्य भी थे और 2012 से 2017 तक यूपी में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा सरकार में कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2017 में सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लिया।

Also Read- Modi Cabinet Portfolio 2024: यूपी से किस मंत्री को मिला कौन सा मंत्रालय, देखें पूरी लिस्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular