Tuesday, July 2, 2024
HomeLatest NewsWomen Farmers: महिला किसानों को मोदी सरकार देने जा रही बड़ी सौगात,...

Women Farmers: महिला किसानों को मोदी सरकार देने जा रही बड़ी सौगात, हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपये

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Women Farmers: लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार जल्द ही महिला किसानों को बड़ी बड़ी सौगात दे सकती है। इसका ऐलान होने के बाद महिला किसानों को दी जाने वाली सालाना सम्मान निधि दोगुनी हो जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो महिला किसानों को केंद्र सरकार से हर साल 12,000 रुपये मिलेंगे। फिलहाल देशभर के किसानों को सम्मान निधि के तौर पर सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं।

रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही सम्मान निधि को दोगुना करने का ऐलान करने जा रहे हैं। इससे सरकार को आम चुनाव में महिला मतदाताओं का भारी समर्थन मिल सकता है। सूत्रों के हवाले से आई इस रिपोर्ट के मुताबिक, 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में इसका ऐलान किया जा सकता है। इस फैसले से सरकार पर करीब 12 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

पीएम मोदी ने 2019 के आम चुनाव से पहले किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) देने का ऐलान किया था। केंद्र सरकार के मुताबिक इस योजना से फिलहाल देश के 11 करोड़ किसानों को फायदा हो रहा है। इस योजना के जरिए अब तक 15 किस्तों में 2.81 लाख करोड़ रुपये नवंबर तक बांटे जा चुके हैं।

बार्कलेज इन्वेस्टमेंट बैंक के अर्थशास्त्री राहुल बाजोरिया ने कहा कि किसान सम्मान निधि बढ़ाने से महिलाओं को बड़ा सहारा मिलेगा। इससे उनकी आर्थिक ताकत भी बढ़ेगी। रिपोर्ट में एक सूत्र ने कहा कि किसी भी सरकारी योजना में महिलाओं को दी जाने वाली नकद सहायता को दोगुना करने का कोई उदाहरण नहीं है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की स्थिति और मजबूत होगी। हालाँकि, कृषि मंत्रालय और वित्त मंत्रालय ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

देश में इस समय 26 करोड़ किसान हैं। अपने परिवारों की वजह से वह एक बड़ा वोट बैंक हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश की 142 करोड़ की आबादी में महिलाओं की संख्या करीब 60 फीसदी है। लेकिन, केवल 13 फीसदी ही जमीन के मालिक हैं। यही वजह है कि सम्मान निधि दोगुनी करने के बावजूद सरकार पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular