Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024Modi oath ceremony: राजनाथ सिंह ने मोदी कैबिनेट 3.0 में ली शपथ,...

Modi oath ceremony: राजनाथ सिंह ने मोदी कैबिनेट 3.0 में ली शपथ, जानें उनका राजनीतिक सफर

Modi oath ceremony: राजनाथ सिंह ने मोदी कैबिनेट 3.0 में ली शपथ, जानें उनका राजनीतिक सफर

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Modi oath ceremony: 18वीं लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत के बाद भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसी बीच 72 वर्षीय सिंह राजनाथ सिंह ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में शपथ ली। इनका शानदार राजनीतिक करियर पांच दशकों से अधिक समय का है।

जमीनी स्तर पर जुड़ाव रखने वाले नेता राजनाथ सिंह को 1990 के दशक और उसके बाद के दशकों में हिंदी पट्टी के राज्य उत्तर प्रदेश में भाजपा के संगठनात्मक नेटवर्क का विस्तार करने का श्रेय दिया जाता है। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य के चंदौली जिले से आने वाले सिंह को एक उदारवादी चेहरे के रूप में जाना जाता है और पार्टी लाइन से हटकर नेताओं द्वारा उनका व्यापक सम्मान किया जाता है।

राजनीतिक सफर

लंबे समय तक भाजपा के संरक्षक अटल बिहारी वाजपेयी के शिष्य के रूप में देखे जाने वाले सिंह ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के साथ एक छात्र कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया और 2005 में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। वरिष्ठ भाजपा नेता को जनवरी 2013 में पार्टी अध्यक्ष के रूप में एक और कार्यकाल के लिए चुना गया। लोकसभा चुनावों में, सिंह ने प्रतिष्ठित लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा।

प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में, सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। 2019 से रक्षा मंत्री के रूप में, उन्होंने चीन के साथ सीमा पर भारत की युद्ध तत्परता को मजबूत करने के साथ-साथ देश के रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। उनके नेतृत्व में, रक्षा मंत्रालय ने सीमावर्ती क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए एक आक्रामक नीति अपनाई, जिससे संवेदनशील क्षेत्रों में तेजी से सैन्य जुटाव में मदद मिली। रक्षा मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल में भारत ने हिंद महासागर क्षेत्र में रणनीतिक जलमार्गों में अपनी समुद्री शक्ति को बढ़ाया।

राजनाथ सिंह 1974 में राजनीति में प्रवेश किया और 1977 में वे उत्तर प्रदेश विधानसभा में विधायक चुने गए। सिंह 1988 में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए एमएलसी चुने गए और 1991 में शिक्षा मंत्री बने। सिंह 1994 में राज्यसभा के सदस्य बने। 22 नवंबर 1999 को वे वाजपेयी सरकार में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री बने। सिंह 28 अक्टूबर 2000 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और बाराबंकी के हैदरगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से दो बार विधायक चुने गए।  24 मई 2003 को वे केंद्रीय कृषि मंत्री बने। सिंह ने 31 दिसंबर 2005 को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार संभाला और 19 दिसंबर 2009 तक इस पद पर रहे। मई 2009 में वे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से सांसद चुने गए।

Also Read- Lal Bahadur Shastri: कैसा रहा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का राजनीतिक सफर, हासिल की ये उपलब्धियां

प्रारंभिक जीवन

10 जुलाई, 1951 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले (अब चंदौली जिला) की चकिया तहसील के बभौरा गाँव में एक किसान परिवार में जन्मे सिंह ने अपनी मूल शिक्षा अपने पैतृक स्थान पर प्राप्त की और गोरखपुर विश्वविद्यालय से भौतिकी में एमएससी की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने केबी पोस्ट-ग्रेजुएट कॉलेज मिर्जापुर में भौतिकी के व्याख्याता के रूप में काम किया। सिंह 1972 में मिर्जापुर शहर के आरएसएस कार्यवाह (महासचिव) बने और 1969 से 1971 तक एबीवीपी गोरखपुर संभाग के संगठनात्मक सचिव के रूप में कार्य किया।

Also Read- Modi oath ceremony: इन 10 सालों में यूपी से कितने सांसद ने ली मोदी कैबिनेट में शपथ, देखें लिस्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular