Tuesday, July 2, 2024
HomeLive UpdateModi oath ceremony: वाराणसी ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार देश को...

Modi oath ceremony: वाराणसी ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार देश को दिया MP

Modi oath ceremony: वाराणसी ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार देश को दिया MP

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), PM Modi Oath ceremony: 18वीं लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत के बाद भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इसके साथ ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का वाराणसी ने भी इतिहास रच डाला, जहां से नरेंद्र मोदी तीसरी बार सांसद बने हैं।

“संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा”- मोदी

तीसरी बार शपथ लेते हुए मोदी ने कहा कि वह भारत की संप्रभुता और अखंडता को बरकरार रखेंगे और “संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा” के साथ शासन करेंगे। उन्होंने कहा, “मैं बिना किसी डर या पक्षपात के संविधान और कानून के अनुसार सभी प्रकार के लोगों के लिए सही काम करूंगा।” समारोह के दौरान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू श्री मोदी के नए मंत्रिमंडल के मंत्रिपरिषद को भी शपथ दिला रही हैं।

एग्जिट पोल में उनकी भाजपा पार्टी की स्पष्ट जीत का अनुमान लगाया गया था। जिसने एक दशक तक भारत पर शासन किया, लेकिन चुनाव में उसने अपना संसदीय बहुमत खो दिया। उनके एनडीए गुट ने सरकार बनाने के लिए आवश्यक 272 सीटों के आंकड़े को पार करने के लिए दो प्रमुख सहयोगियों, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल (यूनाइटेड) जेडी (यू) पर भरोसा किया।

Also Read- Modi oath ceremony: राजनाथ सिंह ने मोदी कैबिनेट 3.0 में ली शपथ, जानें उनका राजनीतिक सफर

कार्यक्रम स्थल के आसपास 2,500 से अधिक पुलिस अधिकारी तैनात

मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने आम चुनाव में 293 सीटों के साथ जीत हासिल की, जो एग्जिट पोल की भविष्यवाणी से कम अंतर है। चुनाव में भारत के विपक्ष का पुनरुत्थान देखा गया, जिसने 234 सीटें जीतीं। दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में उनके उद्घाटन समारोह में हजारों मेहमान शामिल हो रहे हैं। इनमें पड़ोसी देश बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और मालदीव के प्रमुख भी हैं – लेकिन पाकिस्तान या चीन के नहीं। दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसे नो-फ्लाई जोन घोषित किया गया है और कार्यक्रम स्थल के आसपास 2,500 से अधिक पुलिस अधिकारी तैनात हैं।

Also Read- Lal Bahadur Shastri: कैसा रहा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का राजनीतिक सफर, हासिल की ये उपलब्धियां

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular