Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024Modi oath ceremony: पीएम मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में शपथ लेने वाले जितिन...

Modi oath ceremony: पीएम मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में शपथ लेने वाले जितिन प्रसाद कौन?

Modi oath ceremony: पीएम मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में शपथ लेने वाले जितिन प्रसाद कौन?

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),  India News UP (इंडिया न्यूज़),  रविवार, 9 जून को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोबारा चुने जाने के बाद भाजपा के जितिन प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली। 50 वर्षीय जितिन प्रसाद दो बार सांसद, केंद्रीय मंत्री और यूपी सरकार में मौजूदा मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने 2024 का लोकसभा चुनाव पीलीभीत से जीता, जहां से मेनका गांधी या वरुण गांधी चुनाव लड़ते थे। उन्होंने अपना राजनीतिक जीवन कांग्रेस से शुरू किया, लेकिन 2021 में भाजपा में शामिल हो गए।

राजनीतिक सफर

29 नवंबर 1973 को जन्मे जितिन प्रसाद का राजनीतिक सफर कांग्रेस से शुरू हुआ। उनके पिता और दादा दोनों ही कांग्रेस के कद्दावर नेता थे। जितिन प्रसाद के पिता जितेंद्र प्रसाद राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव के सलाहकार होने के साथ-साथ कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी थे। जितिन प्रसाद के दादा ज्योति प्रसाद भी कांग्रेस के नेता थे और उनकी परदादी पूर्णिमा देवी रवींद्रनाथ टैगोर के भाई हेमेंद्रनाथ टैगोर की बेटी थीं। जितिन प्रसाद के पिता को कांग्रेस का थिंक टैंक कहा जाता था। 31 साल की उम्र में, प्रसाद कभी मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में सबसे कम उम्र के मंत्रियों में से एक थे, और उन्हें राहुल गांधी का करीबी माना जाता था।

Also Read- कैबिनेट मिनिस्टर को क्या मिलती है सांसद से ज्यादा सैलरी? जानें

2004 में पहली बार सांसद बने थे जितिन

जितिन प्रसाद ने दून स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉम ऑनर्स किया और फिर दिल्ली से एमबीए किया। जितिन प्रसाद 2001 में सक्रिय राजनीति में आए और 2004 में पहली बार कांग्रेस के टिकट पर शाहजहांपुर से चुनाव लड़े और जीते। 2008 में जितिन प्रसाद केंद्रीय इस्पात मंत्री बने।

Also Read- Modi oath ceremony: राजनाथ सिंह ने मोदी कैबिनेट 3.0 में ली शपथ, जानें उनका राजनीतिक सफर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular