Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024Modi oath ceremony: मोदी कैबिनेट 3.0 में शपथ लेने वाले RLD प्रमुख...

Modi oath ceremony: मोदी कैबिनेट 3.0 में शपथ लेने वाले RLD प्रमुख जयंत चौधरी कौन?

Modi oath ceremony: मोदी कैबिनेट 3.0 में शपथ लेने वाले RLD प्रमुख जयंत चौधरी कौन?

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),  Modi oath ceremony: 18वीं लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत के बाद भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इसी बीच RLD प्रमुख जयंत चौधरी ने भी मोदी 3.0 में मंत्री पद की शपथ ली है।

जयंत चौधरी अपने दादा चौधरी चरण सिंह को इस साल फरवरी में मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के बाद एनडीए में शामिल हुए। चौधरी चरण सिंह भारत के 5वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्यरत थे। एनडीए में शामिल होने से पहले जयंत चौधरी पहले अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से जुड़े थे। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उन्होंने एनडीए से हाथ मिला लिया।

Also Read- Modi oath ceremony: राजनाथ सिंह ने मोदी कैबिनेट 3.0 में ली शपथ, जानें उनका राजनीतिक सफर

कौन हैं जयंत चौधरी

  • वह राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव में, श्री चौधरी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा से चुनाव लड़ा।
  • जयंत चौधरी 15वीं लोकसभा के सदस्य भी थे।
  • उस समय, वह वाणिज्य, कृषि और वित्त पर स्थायी समितियों, वित्त पर सलाहकार समिति, नैतिकता पर समिति और सरकारी आश्वासनों पर समिति सहित संसदीय समितियों का हिस्सा थे।
  • जयंत चौधरी फिक्की इंडो-ब्रिटिश फोरम ऑफ पार्लियामेंटेरियन्स के अध्यक्ष सदस्यों में से एक थे। वह भारत-वेनेजुएला संसदीय मैत्री समूह में भी सक्रिय रूप से शामिल थे।
  • 1978 में जन्मे जयंत चौधरी ने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज से पूरी की। उनके पास लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से अकाउंटिंग और फाइनेंस में एमएससी की डिग्री भी है।

Also Read- Lal Bahadur Shastri: कैसा रहा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का राजनीतिक सफर, हासिल की ये उपलब्धियां

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular