Tuesday, May 14, 2024
HomeKaam Ki BaatMonsoon Tips: बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़ों से है परेशान, तो...

Monsoon Tips: बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़ों से है परेशान, तो आज ही अपनाएं ये 10 आसान रामबाण घरेलू उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Monsoon Tips: मानसून का मौसम आ गया है और इस मौसम में बारिश का होना आम बात है। वैसे तो बारिश आकर्षक लगती है और बहुत सुंदर लगती है, लेकिन इस समय में कई अलग-अलग प्रकार के कीड़े भी आपके घर पर आक्रमण करते हैं। कुछ कीड़े उड़ते हैं और कुछ इधर से उधर रेंगते रहते हैं।

घर की दीवारों पर लगातार कई कीड़े रहते हैं जो रोशनी की ओर आकर्षित होते हैं। मानसून(Monsoon) में इन कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ बेहद आसान टिप्स आजमा सकते हैं। ये टिप्स आपके घर में कीड़ों को घुसने से रोकेंगे और आप आसानी से इन कीड़ों से छुटकारा पा लेंगे। जानिए कैसे पाएं इन कीड़ों से छुटकारा।

अपने घर में कीड़ों को प्रवेश करने से ऐसे रोकें

  1. इन कीड़ों को घर में प्रवेश करने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका शाम के समय घर की सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद कर देना है। कृपया ध्यान दें कि आपको खिड़की और दरवाजे के बीच की जगह को भरना होगा। अन्यथा कीड़े लगने का भी खतरा रहता है।
  2. जिन कमरों में रोशनी की आवश्यकता नहीं है, वहां लाइट बंद कर दें। विशेषकर छत और खिड़कियों की लाइटें बंद कर दें। अधिकांश कीट इनकी ओर आकर्षित होते हैं।
  3. कीड़ों को भगाने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा का घोल बनाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डालें। इस घोल का छिड़काव कीड़ों पर करें ताकि वे भाग जाएं।
  4. कई मानसूनी कीड़े भी काली मिर्च से परहेज करते हैं। थोड़ी सी काली मिर्च को पीसकर पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें और कीड़ों पर स्प्रे करें।
  5. आपका घर जितना साफ-सुथरा होगा, आपके पास उतने ही कम कीड़े होंगे। अधिकांश कीड़े गंदगी देखकर आपके घर में प्रवेश कर जाते हैं।
  6. ब्लैक फ्लाई स्क्रीन को स्क्रीन खिड़कियों और दरवाजों से जोड़ा जा सकता है। स्क्रीन डोर लगाने से बाहर से रोशनी दिखाई नहीं देती और कीड़े-मकोड़े (उड़ने वाले दीमक) आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाते।
  7. पेपरमिंट और लैवेंडर आवश्यक तेल भी इन बारिश कीड़ों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। इनका छिड़काव वहां किया जा सकता है जहां कीड़े मौजूद हों।
  8. कृपया कूड़ेदानों को बंद रखें। यदि आपका कचरा लीक हो सकता है, तो उसे भी ठीक करें।
  9. नीम के तेल का उपयोग कीट विकर्षक के रूप में भी किया जा सकता है। कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए कीड़ों के दाग पर नीम का तेल छिड़कें।
  10. अपने घर के पौधों को साफ़ करें। छोटे भृंग पौधों में हर जगह छुपे रहते हैं और रात में बाहर निकल आते हैं।

ALSO READ: Champawat News: मंदिर में बढ़ रही चोरी को लेकर चंपावत पुलिस टीम ने लिया एक्शन, गोदाम में करी ताबड़तोड छापेमारी, जानें पूरी खबर

Dehradun News: देहरादून के कॉलेज में आया रैगिंग का मामला सामने, सीनियर छात्रओं ने जमकर किया हंगामा, वीडियो वायरल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular