Sunday, June 30, 2024
HomeBreaking NewsPM Modi Meet Meloni: मेलोनी से इस तरह मिले पीएम मोदी, हाथ...

PM Modi Meet Meloni: मेलोनी से इस तरह मिले पीएम मोदी, हाथ जोड़ किया…

MP Modi Meet Meloni: मेलोनी से इस तरह मिले पीएम मोदी, हाथ जोड़ किया...

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने स्वागत किया। भारत ने जी7 शिखर सम्मेलन में ‘आउटरीच राष्ट्र’ के रूप में भाग लिया।

मेलोनी ने प्रधानमंत्री मोदी का नमस्ते के साथ स्वागत किया और एक-दूसरे से हाथ मिलाया। दोनों नेताओं की मुलाकात खूबसूरत शहर ताओरमिना में हुई। यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक जुड़ाव था।

 

G7 के उद्घाटन संबोधन में मेलोनी ने क्या कहा?

जी7 नेताओं की बैठक में अपने उद्घाटन भाषण में मेलोनी ने कहा कि ग्लोबल साउथ को एक मजबूत संदेश भेजने के लिए दक्षिणी इटली को स्थल के रूप में चुना गया था। “यह कोई संयोग नहीं है कि हम अपुलिया में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। हमने ऐसा इसलिए किया क्योंकि अपुलिया दक्षिणी इटली का एक क्षेत्र है और हम जो संदेश देना चाहते हैं वह यह है कि इतालवी अध्यक्षता के तहत जी7, ग्लोबल साउथ के देशों के साथ अपनी बातचीत को मजबूत करना चाहता है।”

इटली यूरोपीय संघ में भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है, जिसका द्विपक्षीय व्यापार 15 अरब डॉलर का है।

Also Read- Bakri Eid 2024: बकरीद को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जानें क्या कर सकते हैं और क्या नहीं?

भारत आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित

भारत को आउटरीच देश के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद यह पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

ज़ेलेंस्की के साथ बैठक के बाद PM मोदी ने क्या कहा?

ज़ेलेंस्की के साथ बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह एक सार्थक बैठक थी और भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है। रूस के साथ युद्ध पर प्रधानमंत्री ने दोहराया कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और शांति का रास्ता संवाद और कूटनीति से होकर जाता है।

Also Read- पेशाब में आता है झाग? हो सकता है इस खतरनाक बीमारी का लक्षण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular