Friday, February 23, 2024
HomeLatest Newsबेटी पैदा होने पर सरकार देती है 50 हजार रुपये, जानिए कैसे...

बेटी पैदा होने पर सरकार देती है 50 हजार रुपये, जानिए कैसे लें सकते हैं आप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mukhyamantri Rajshri Yojana : बेटियों के जन्‍म को प्रोत्‍साहित करने और उन्‍हें समाज में शिक्षित और सशक्‍त बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से तमाम तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। जिनसे आर्थिक मदद मिलती है। ऐसी ही एक योजना राज्य में बेटियों के लिए चलाई जा रही है।

दरअसल, राजस्थान सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री राजश्री योजना (Mukhyamantri Rajshri Yojana) की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत 50 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाती है। ये मदद अलग-अलग चरणों में दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं तो जान लीजिए कि कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ…

6 चरणों में मिलेंगे 50 हजार रुपये

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बेटी के जन्म के समय 2500 रुपये और फिर 2500 रुपये टीकाकरण के एक वर्ष के बाद मिलेंगे। बेटी के पहली क्लास में और 12 क्लास में एडमिशन लेने पर अन्य चार चरणों पैसे सरकार की तरफ से मिलेंगे। पहली क्लास में 4000 रुपये, छठी क्लास में 5000 रुपये, 10वीं क्लास में 11000 रुपये और 12वीं पास करने पर 25000 रुपये खाते में आते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ केवल राजस्थान की बेटी को ही दिया जाएगा, इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी का राजस्थान से होना अनिवार्य है। वहीं, 1 जून 2016 के बाद जन्म लेने वाली सभी बेटियों को राजस्थान सरकार सहायता प्रदान करेगी।

अगर आपकी बेटी का जन्म राजस्थान के सरकारी अस्पताल में हुआ है तो आप इस योजना में दी जाने वाली पहली दो किस्तों का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेटी के परिवार की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार में कोई आयकर दाता नहीं होना चाहिए। आपको बता दें कि राजस्थान के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी बेटियों के जन्म पर इस तरह की आर्थिक मदद दी जाती है।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular