Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तराखंडMussoorie News: मसूरी में विश्व वरिष्ठ नागरिकों के प्रति हो रहे शोषण...

Mussoorie News: मसूरी में विश्व वरिष्ठ नागरिकों के प्रति हो रहे शोषण व अन्याय के खिलाफ निकाली जागरूकता रैली, जानें खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mussoorie News: मसूरी वरिष्ठ नागरिक समिति के तत्वावधान में विश्व वरिष्ठ नागरिकों के प्रति हो रहे शोषण व अन्याय के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें विभिन्न विद्यालयों की छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर मसूरी के पिक्चर पैलेस से गांधी चौक तक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसमें छात्र छात्राओं ने बुजुर्गों के साथ हाथो में तख्तियां लेकर नारे लगाकर अपने बुजुर्गों का सम्मान करने के लिये जागरूक किया। वही रैली मालरोड से होते हुए गांधी चौक तक पहुंची जहां पर गुरुद्वारे के सभागार में सभा का आयोजन कर बुजुर्गों के प्रति सम्मान के साथ उनपर हो रहे उत्पीड़न और अत्याचार पर चर्चा की गई।

वरिष्ठ नागरिक घर की शान

समिति के वरिश्ठ सदस्य नरेंद्र साहनी ने कहा कि वरिश्ठ नागरिक घर की शान होते हैं। उनका उत्पीड़न हमारे संस्कारों में नही है लेकिन आज पाष्चात्य संस्कृति के असर के कारण भारत में भी बजुर्गों के साथ समस्याये आ रही हैं। उन्होंने कहा कि बिना बुजुर्ग के घर सूना लगता है तथा परिवार को उनके अनुभव का लाभ नहीं मिलता है। इसलिए उन्हें पूरा सम्मान दिया जाना चाहिए और हमारी संस्कृति इसी बात को इंगित करती है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बुजुर्गों की सुरक्षा और सम्मान के लिये सख्त कानून बनाए गए है।

बुजुर्गों का सम्मान और प्यार देना चाहिए

जिससे बुजुर्गों पर हो रहे उत्पीड़न को रोका जा सके। परन्तु कई बुजुर्ग अपने और अपने परिवार के सम्मान को बचाये जाने को लेकर शिकायत नही करते है। उन्होने कहा कि समिति द्वारा बुजुर्गो उनके साथ हो रहे उत्पीडन की शिकायत पुलिस और प्रशासन से करने के लिये जागरूक किया जा रहा है। उन्होने कहा कि विष्व में लगातार बजुर्गों के उत्पीड़न के मामले बढ़ने पर विष्व भर में इस पर चिंता व्यक्त की गई व वर्श 2005 से बजुर्गों के प्रति समाज को जागरूक करने का कार्यक्रम षुरू किया गया। जिसे यूएनओ ने वर्श 2012 में मान्यता दी व तब से पूरे विष्व में यह दिवस 15 जून को मनाया जाता है व समाज को जागरूक किया जाता है।

छात्राओं ने कहा कि सभी को बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए। क्योकि उनके द्वारा ही हम सब का पालन पोषण का पैरो पर खड़ा किया गया । उन्होंने कहा कि जो आज बुजुर्ग है पहले व जवान थे और जो आज जवान है वह भी बुजुर्ग होगे। ऐसे में बुजुर्गों को बच्चों की प्यार की आवश्यकता होती है ऐसे में हमस ब लोगो को बुजुर्गों का सम्मान के साथ उनका प्यार देना चाहिये।

ये भी पढ़ें:- Uttarkashi Love Jihad: पुरोला की स्थिति पर सीएम धामी सख्त, कही ये बात…

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular