Friday, July 5, 2024
Homeआजमगढ़Muzaffarnagar News: दो दिवसीय पशु मेले एवं कृषि प्रदर्शनी का समापन, पशुपालकों...

Muzaffarnagar News: दो दिवसीय पशु मेले एवं कृषि प्रदर्शनी का समापन, पशुपालकों को बांटे गए लाखों के इनाम

- Advertisement -

(Muzaffarnagar News: Completion of two-day cattle fair and agricultural exhibition) उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) में आयोजित किए गए दो दिवसीय पशु मेले एवं कृषि प्रदर्शनी आज समापन किया गया। जिसमें समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह शामिल हुए। मेले में हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल, गाजियाबाद से विधायक पंकज सिंह, राज्यसभा सांसद विजयपाल तोमर, बुलंदशहर से सांसद भोला सिंह, मंत्री कपिल देव अग्रवाल, पूर्व विधायक उमेश मलिक जिला पंचायत अध्यक्ष वीरपाल निर्वाल सहित अनेक भाजपा नेता मंच पर मौजूद रहे।

  • दो दिवसीय पशु मेले एवं कृषि प्रदर्शनी आज समापन किया गया
  • मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह शामिल हुए
  • पशुओं को देखने के लिए किसानों की भारी भीड़ उमड़ी

किसान देश की रीड है

जिसमें पशु मेले में उत्तर प्रदेश राजस्थान हरियाणा और पंजाब सहित अन्य राज्यों से आए देश के बेहतरीन नस्लों के पशुओं को देखने के लिए किसानों की भारी भीड़ उमड़ी। जिसमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने सबसे पहले तो मेले में आए पशुओं को देखा और पशुपालकों से बातचीत की। जिसके बाद उन्होंने मंच से किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान देश की रीड है।

खेती और पशुपालन से बड़ा कोई रोजगार नहीं

उन्होंने कहा कि खेती और पशुपालन से बड़ा कोई रोजगार नहीं है। हमारे युवा आज 50000 की नौकरी के लिए दूसरे राज्यों या दूसरे स्थानों पर जाते हैं। अगर युवा खेती की ओर अपना ध्यान करें और तकनीकी के सहयोग से खेती और पशुपालन करे तो नौकरी से बेहतर अपना रोजगार है। इस पशु प्रदर्शनी में खास बात यह रही कि जो किसान संगठन भाजपा सरकार के विरोध में रहे हैं।

विपक्ष के विधायक भी मंच पर देखे गए

भारतीय किसान यूनियन टिकैत के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी चौधरी नरेश टिकैत भी पहुंचे। जहां उन्होंने पशुओं को देखा और किसानों से बातचीत की। वही विपक्ष के विधायक भी मंच पर देखे गए। जिसमें राष्ट्रीय लोक दल के नेता विधानमंडल दल राजपाल बालियान और पुरकाजी से विधायक अनिल कुमार भी पहुंचे। जहां विधायक राजपाल बालियान और अनिल कुमार ने भी विजेता किसानों को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री कपिल देव अग्रवाल और संजीव बालियान ने राष्ट्रीय लोकदल के विधायकों को शॉल उढाकर सम्मानित किया।

भारी संख्या में किसान पहुंचे

इस दौरान जहां राष्ट्रीय लोकदल विधायकों ने सरकार के इस कामकाज और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि वे किसानों के साथ है। जहां किसानों का लाभ होता है तो यह पीछे नहीं रहते यह मेला सरकारी है। और किसानों के लिए तकनीकी जानकारी और प्रोत्साहन के लिए इस तरह के मेले की आवश्यकता है। वही विपक्षी विधायकों के इस मेले में शामिल होने पर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने उनका धन्यवाद दिया और कहा कि यह सरकार द्वारा आयोजित मेला है जिसमें भारी संख्या में किसान पहुंचे हैं और विपक्षी विधायकों के इस मेले में शामिल ना होने से यह अधूरा रहता।

विजेता किसानों को बधाई दिया

उन्होंने कहा कि उनके आने पर मैं उनका सम्मान करता हूं और इसके साथ ही जो विजेता किसान है उन्हें बधाई देता हूं। कुछ किसानों को कृषि यंत्र जिसमें ट्रैक्टर भी मिला है। उनको भी बधाई देता हूं। इस पशु मेले में किसानों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए लोक गायक रामकेश जीवनपुर के अलावा, पलवल से नगाड़ा टीम के साथ रतन सिंह स्रोत भी मौजूद रहे।

READ MORE: BJP ने 2024 के लिए हुंकार भर दी, बीजेपी की सरकार ने उत्तर प्रदेश को दंगा मुक्त प्रदेश बनाया

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular