Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडNainital News: नैनीताल में बाघों का आतंक! गांव के लोगों का कॉर्बेट...

Nainital News: नैनीताल में बाघों का आतंक! गांव के लोगों का कॉर्बेट पार्क के बाहर प्रदर्शन, रखी ये मांग

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Nainital News:  उत्तराखंड में इन दिनों बाघों का आतंक बना हुआ है। पिछले दो दिनों में बाघ के हमले से दो लोगों की जान जा चुकी है। बिते दिन बाघ के हमले से एक महिला की मौत हो गई, जिसके बाद से ही ग्रामीणों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। आक्रोशित ग्रामीणों ने कॉर्बेट पार्क के ढेला और झिरना पर्यटन जोन में की पर्यटकों की आवाजाही भी बंद करा दी।

बाघों से जान बचाने को लेकर ग्रामीण चिंतित

जिसके कारण पंजाब के जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त एक वीआईपी को भी वापस लौटना पड़ा। बाघों से अपनी जान बचाने को लेकर गांव के लोग चिंतित हैं और सरकार से बड़ा मुआवजा दिए जाने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही वे आदम खोर बाघों को शिफ्ट करने के भी मांग कर रहे है। आज ग्रामीणों ने कॉर्बेट पार्क के दो पर्यटक जॉन बंद कर दिया।

डर में जीने को मजबूर हैं ग्रामीण

कॉर्बेट पार्क क्षेत्र में लोगों पर बाघ के हमले से ग्रामीण काफी चिंतित हैं। यहां के कई इलाके लंबे समय से बाघों और तेंदुओं से खतरे में हैं, जिससे ग्रामीण डर में जीने को मजबूर हैं। बाघ और तेंदुए अब तक कई ग्रामीणों का शिकार बन चुके हैं। वहीं कई पालतू जानवर भी इनके शिकार बने। ग्रामीण लंबे समय से जंगल के आतंक से बचने की कोशिश कर रहे हैं। इस हलचल के बावजूद इस क्षेत्र में वन्यजीवों का आतंक खत्म नहीं हो रहा है। इन सब में वन विभाग पूरी तरह से फेल साबित हो रहा है।

कल बाघ ने महिला को बनाया था निवाला

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढेला रेंज के जंगल में लकड़ी लेने गई एक महिला पर बाघ ने हमला करके उसे मौत के घाट उतार दिया। महिला की मौत की सूचना के बाद गांव और परिजनों में कोहराम मच गया, वहीं महिला की मौत की खबर ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को दी गई। वन विभाग की टीम व ग्रामीणों के द्वारा जंगल में रेस्क्यू ऑपरेशन चला कर मृतक महिला के शव को जंगल के काफी भीतर से बरामद किया।

महिला के शव को खा रहा था बाघ

जब वन की टीम ने महिला के शव की खोजबीन कर रही थी तो जंगल में बाघ महिला के शव को खा रहा था तथा बाघ की दहाड़ से वनकर्मी और ग्रामीण भी डर गए। जिसके बाद वन कर्मियों ने मौके पर कई राउंड हवाई फायरिंग की इसके बाद बाघ महिला के शव को छोड़कर जंगल की ओर चला गया। जिसके बाद वन कर्मचारियों ने महिला के शव को अपने कब्जे में लिया।

ग्रामीणों में दहशत का माहौल

गांव वालों का ये आरोप है कि लगातार ग्रामीण इलाके में बाघ का आतंक है जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। वहीं प्रत्यक दर्शी ग्रामीण महिला ने बताया कि हम लकड़ी बिनकर आ रहे थे। तभी नाले के पास उनके सामने ही बाघ दुर्गा देवी को उठाकर ले गया, होलहल्ला करने के बावजूद वे महिला को जंगल के अंदर ले गया और उन्हें अपना निवाला बना लिया।

ALSO READ: 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी की ASI सर्वे रिपोर्ट पर CM योगी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा 

Monday Upay: सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें यह चीजें, मिलेगा हर पाप से छुटकारा 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular