Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशकनाडा में कथावाचक देवकीनंदन ने रखी जामा मस्जिद की सीढियों में दबी...

कनाडा में कथावाचक देवकीनंदन ने रखी जामा मस्जिद की सीढियों में दबी मुर्तियों की बात, देव विग्रहों की मुक्ति के लिए पढ़ा गया हनुमान चालीसा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Devkinandan Thakur: श्रीकृष्णजन्मभूमि मुक्तिकरण की अलख भारत से बाहर के देशों में भी जल रही है। कनाडा में कथा प्रवचन करने पहुँचे भागवत प्रवक्ता देवकीनंदन ठाकुर महाराज ने अप्रवासी भारतीयों को मथुरा श्रीकृष्णजन्मभूमि के देव विग्रहों के आगरा मस्जिद की सीढ़ियों में दबे होने की जानकारी दी। कृष्णभक्तों ने इसे हिंदू समाज के लिए अपमानजनक बताया। कथा के मध्य हनुमान चालीसा का पाठ कर सभी ने अराध्य प्रतिमाओं को वापस लेने का संकल्प लिया।

कनाडा में मस्जिद का जिक्र

कनाडा के टोरोंटो शहर में विश्व शांति सेवा चैरीटेबल ट्रस्ट द्वारा श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। यहां हिंदू सभा मंदिर में बड़ी संख्या में अप्रवासी भारतीयों ने भागवत कथा में भाग लिया एवं सनातन धर्म एवं भारतीय संस्कृति के प्रति आस्था प्रकट की। कथा के मध्य देवकीनंदन महाराज ने मुगल शासक औरंगजेब द्वारा मथुरा श्रीकृष्णजन्मभूमि मंदिर तोड़े जाने एवं केशवदेव मंदिर से देवविग्रह लूटकर आगरा में मस्जिद की सीढ़ियों में दबाए जाने के एतिहासिक तथ्यों की जानकारी दी। मुगलों द्वारा किये गये हिन्दू विरोधी कार्यों से कृष्णभक्त आहत नजर आए।

कृष्ण भक्तों ने की हनुमान चालिसा

मंगलवार को कथा से पूर्व सभी अप्रवासी कृष्णभक्तों ने हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए श्रीकृष्णजन्मभूमि मुक्तिकरण एवं देव प्रतिमाओं को पुनः श्रीकृष्णजन्मस्थान मंदिर पर विराजमान करने के लिये प्रार्थना की। कृष्णभक्तों ने देवकीनंदन महाराज द्वारा देव विग्रहों को लेकर चलाये जा रहे अभियान को पूर्णतः समर्थन देते हुये इसे हिंदु समाज के मान-सम्मान की लड़ाई बताया।

संस्था सचिव विजय शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि देश से दूर रह रहा हिंदु समुदाय भारत में राष्ट्रवाद और हिंन्दुत्व के प्रति बढ़ते लगाव को अच्छा परिवर्तन मान रहा है। हिंदू तीर्थस्थलों पर किये जा रहे विकास कार्यो एवं अयोध्या-मथुरा-काशी को लेकर आ रही जागरूकता पर भी उनकी नजर है। गौरतलब है कि देवकीनंदन महाराज सनातन धर्म प्रचार के लिये एक माह के लिये भारत से बाहर प्रवास पर हैं । इस दौरान वे कनाडा, यूएसए के शहरों में कथा-प्रवचन करेंगे।

Also Read:

Jiva Murder Case: कोर्ट परिसर में चली गोली पर मायावती ने उठाए सवाल, जानिए सरकार से क्या की मांग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular