Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडNational Sports Day: खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रीय खेल दिवस का...

National Sports Day: खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रीय खेल दिवस का शुभरंभ करने पहुचें सीएम धामी, धामी सरकार ने पदक विजेताओं को किया सम्मानित  

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),National Sports Day: राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर उत्तराखंड में खेल विभाग ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें। खिलाड़ियों के लिए मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ किया गया। राज्य सरकार नई खेल शिक्षा नीति के तहत मेडल विजेता खिलाड़ियों को विभागों में आउट ऑफ टर्न नियुक्ती देने का भी वादा कर चुकी है। सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश में खिलाड़ियों को बेहतर कोच और बेहतर प्रोत्साहन देते हुए ओलंपिक स्तर तक जाने के लिए तैयार किया जाए और इसी कड़ी में खेल दिवस के मौके पर राज्य सरकार ने नई योजना का शुभारंभ किया है।

खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए सरकार कर रही प्रयास

उत्तराखंड सरकार प्रदेश के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जिसके लिए प्रदेश में नई खेल नीति का मॉडल भी पेश किया गया है। इस खेल नीति के तहत मेडल विजेता खिलाड़ियों को विभागों में आउट ऑफ़ टर्न नौकरी देने संबंधी प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजरी मिल चुकी है। यानी राज्य सरकार लगातार उन खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का कम कर रही है। जो प्रदेश से निकलकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक खेलों में अपनी पहचान बना सकते हैं और साथ ही प्रदेश का नाम भी रोशन करेंगे। मंगलवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के 14 से 23 वर्ष तक के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ किया है।

खिलाड़ियों को प्रत्येक माह 2000 रुपए की धनराशि

जिसके तहत इन खिलाड़ियों को प्रत्येक माह 2000 रुपए की धनराशि दी जाएगी। जबकि हर साल 10 हजार अतिरिक्त दिए जाएंगे। यही नहीं राज्य सरकार ने खिलाड़ियों के छात्रावास में रहने के दौरान खाने के लिए दिए जाने वाले धनराशि को बढ़ाकर 400 रुपए कर दिया है। जबकि प्रदेश से बाहर खेलने के लिए जाने वाले खिलाड़ियों के लिए साधारण किराए की जगह अब ट्रेन में एसी कोच और एसी बस की व्यवस्था की जा रही है। व्यवस्थाओं के साथ-साथ प्रदेश में दो खेल छात्रावास भी खोले जा रहे हैं।

सीएम ने कही ये बात

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार खिलाड़ियों को शुरू से ही इस लायक बनाने पर ध्यान दे रही है। जिससे आगे चलकर प्रदेश के खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर सकें। वहीं राज्य सरकार की इन योजनाओं पर खेल मंत्री रेखा आर्य ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है। खेल मंत्री ने कहा है कि धामी सरकार लगातार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने में आगे रही है। किसी के तहत मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है। जिससे खिलाड़ी अपनी बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

ALSO READ: Ghosi Bypoll 2023: ओम प्रकाश राजभार ने सपा नेता अखिलेश यादव पर साधा निशान, कहा- दूल्हे के साथ बाराती भी तो अच्छे होने चाहिए

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular