Monday, July 8, 2024
HomeEducationNEET PG 2024: नीट पीजी की परीक्षा के तारीख में बड़ा परिवर्तन,...

NEET PG 2024: नीट पीजी की परीक्षा के तारीख में बड़ा परिवर्तन, जानें नया डेट

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), NEET PG 2024: नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा NEET PG 2024 परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है। अब यह परीक्षा 23 जून को होगी, पहले यह परीक्षा 15 जुलाई को होनी थी। लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। यह पहली परीक्षा नहीं है जिसका शेड्यूल बदला गया है। पिछले दिनों यूपीएससी सीएसई, आईसीएआई जैसी बड़ी परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव हुए हैं।

23 जून 2024 को आयोजित की जाएगी

नीट पीजी परीक्षा 23 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। जिसके नतीजे 15 जुलाई को जारी किए जाएंगे। एनएमसी के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इंटर्नशिप कट-ऑफ डेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह निर्णय पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (पीजीएमईबी), मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के साथ-साथ राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय द्वारा आयोजित एक बैठक के दौरान लिया गया।

इससे पहले भी तारीख में बदलाव हुआ था

NEET PG परीक्षा पहले 3 मार्च को आयोजित होने वाली थी। लेकिन इसकी तारीख बदल दी गई और 7 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई। लेकिन अब एक बार फिर इसकी तारीख बदल गई है और परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

ये भी पढ़े: पत्नी के प्रेमी को कैसे मारें.., पहले Youtube पर किया सर्च, फिर बेरहमी से कर दी पिता की हत्या

ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें

  • NEET PG परीक्षा 2024 कब आयोजित की जाएगी: 23 जून 2024
  • कब आ सकता है रिजल्ट: 15 जुलाई 2024 तक
  • कब होगी काउंसलिंग: 5 अगस्त 2024 से 15 अक्टूबर 2024 तक
  • शैक्षणिक सत्र कब शुरू होगा: 16 सितंबर 2024
  • अंतिम तिथि: 21 अक्टूबर 2024

NEET PG परीक्षा क्यों आयोजित की जाती है?

एनईईटी पीजी परीक्षा एक प्रवेश परीक्षा है जिसमें स्नातक छात्रों को एमडी/एमएस या किसी अन्य विशेषज्ञता पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए उपस्थित होना पड़ता है। इसे नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट, 2019 के तहत लागू किया गया है। यह परीक्षा केवल एक बार देनी होती है और आपकी रैंक के साथ यह भी बताती है कि आप किसी स्पेशलाइजेशन कोर्स के लिए योग्य हैं या नहीं।

ये भी पढ़े: http://MS Dhoni: बॉबी देओल के पास Dhoni का ऐसा Video, जिसके लिए धोनी भी बोले- वो वीडियो डिलीट कर देना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular