Tuesday, July 16, 2024
HomeCrime NewsNEET UG Paper Leak: यूपी STF ने मास्टरमाइंड रवि अत्री को किया...

NEET UG Paper Leak: यूपी STF ने मास्टरमाइंड रवि अत्री को किया गिरफ्तार

NEET UG Paper Leak: यूपी STF ने मास्टरमाइंड रवि अत्री को किया गिरफ्तार

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), NEET UG Paper Leak: उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (नीट यूजी) 2024 परीक्षा पेपर लीक के मास्टरमाइंड रवि अत्री को गिरफ्तार कर लिया है। मामले की गहन जांच की मांग कर रहे छात्रों द्वारा देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बीच यह गिरफ्तारी हुई है। नीमका गांव का निवासी रवि अत्री पिछले परीक्षा पेपर लीक में कथित संलिप्तता के लिए जाना जाता है।

स्टरमाइंड रवि अत्री कौंन

इस तरह के अपराधों में शामिल होने के उसके तरीके में ‘सॉल्वर गैंग’ नामक नेटवर्क के माध्यम से हल किए गए प्रश्नपत्रों को सोशल मीडिया पर अपलोड करना शामिल है। अत्री की आपराधिक गतिविधियाँ 2012 से शुरू होती हैं, जब दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने उसे मेडिकल प्रवेश परीक्षा के पेपर लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

बिहार पुलिस, जिसने शुरू में एक छात्र और सहयोगियों सहित लीक से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया था, ने अपनी जांच को राज्य की सीमाओं से परे बढ़ाया। पूछताछ के दौरान अत्री से संबंध सामने आए, जिसके बाद यूपी एसटीएफ ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

Also ReadUP Government का बड़ा ऐलान, गाड़ियों में हूटर और प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने पर लगेगा जुर्माना

रवि अत्री की अवैध गतिविधियों और पेपर लीक ऑपरेशन में संलिप्तता 2007 में शुरू हुई जब उसे मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कोटा भेजा गया था। उन्होंने 2012 में परीक्षा उत्तीर्ण की और पीजीआई रोहतक में प्रवेश प्राप्त किया। हालाँकि, वह चौथे वर्ष की परीक्षा में शामिल नहीं हुए। सूत्रों के अनुसार, उस समय तक, वह ‘परीक्षा माफिया’ के साथ जुड़ गया था, अन्य उम्मीदवारों के लिए एक प्रॉक्सी के रूप में काम कर रहा था और छात्रों के बीच लीक हुए परीक्षा पेपर बांट रहा था।

एनईईटी यूजी पेपर लीक विवाद तब शुरू हुआ जब 67 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा में 720 में से 720 अंक प्राप्त किए। इस वर्ष लगभग 24 लाख इच्छुक मेडिकल छात्र NEET-UG परीक्षा में शामिल हुए।

NEET UG 2024 परिक्षा

1,563 उम्मीदवारों के लिए NEET-UG की पुनर्परीक्षा कल, 23 ​​जून को आयोजित होने वाली है। NTA के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर मौजूद रहेंगे।

पुन: परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जा रही है जिन्हें मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात और चंडीगढ़ के छह परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने में देरी के कारण समय की हानि के मुआवजे के रूप में अनुग्रह अंक दिए गए थे।

Also Read UP Government का बड़ा ऐलान, गाड़ियों में हूटर और प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने पर लगेगा जुर्माना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular