Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsNikay Chunav Counting Update : 13 मई को सभी उम्मीदवारों के भाग्य...

Nikay Chunav Counting Update : 13 मई को सभी उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला, जानिए काउंटिंग पर क्या है प्रशासन का मास्टर प्लान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Nikay Chunav Counting Update लखनऊ :  निकाय चुनाव पर 13 मई को भाग्य का फैसला होगा। जिसको लेकर सभी जिलों में मास्टर प्लान तैयार किया गया।

जानिए मतगणना में कितना समय लगेगा

गोरखपुर में 4 मई को नगर निकाय चुनाव का मतदान सकुशल संपन्न कराने के बाद अब जिला निर्वाचन विभाग मतगणना की तैयारियों में जुट गया है। गोरखपुर यूनिवर्सिटी में बने स्ट्रांग रुम में जहां EVM और मतपेटिका सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि काउंटिंग शुरू होने के बाद 6 घंटे में मेयर – पार्षद के लिए पड़े वोटों की गिनती पूरी हो जाएगी। वहीं, नगर पंचायत अध्यक्ष-सदस्य के भाग्य का फैसला होने में 10 घंटे का समय लग सकता है।

दो राउंड में होंगी काउंटिंग

वहीं, EVM और मतपेटिका सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम के बाद भी समाजवादी पार्टी के लोग स्ट्रांग रूम पर डटे हुए हैं। सपाई EVM और मतपेटिकाओं की रखवाली कर रहे हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक DDUGU कैंपस में 13 मई को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी।

मेयर-पार्षद पद के उम्मीदवारों के लिए पड़े वोटों की गिनती के लिए 80 टेबल लगाए जाएंगे। इन सभी टेबल पर दो राउंड में काउंटिंग शुरू होगी। पहले राउंड में 40 वार्डों की काउंटिंग होगी। इसके लिए डबल टेबल लगाया जाएगा। वहीं, दूसरे राउंड के लिए 80 टेबल पर ही 41 से 80 वार्ड के लिए वोटों की गिनती होगी।

मेयर-पार्षद के वोटों की गिनती एक साथ होंगी

जिला निर्वाचन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, मेयर-पार्षद के लिए पड़े वोटों की गिनती साथ-साथ होगी। पहले 40 वार्ड की मतगणना तीन घंटे यानी 8-11 बजे और 41-80 वार्ड की मतगणना 11-2 बजे तक की जाएगी। इस बीच सभी वार्डो की रिपोर्ट आ जाएगी।

सहायक निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

सहायक निर्वाचन अधिकारी जेएन मौर्या ने बताया कि एक वार्ड में जहां मैक्सिमम 19 बूथ हैं। वहां थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन, बाकी टेबल पर गिनती में वक्त नहीं लगेगा।

वहीं, 11 नगर पंचायत में हुए चुनाव के मतपेटिका संबंधित तहसील क्षेत्र में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सुरक्षित हैं। 13 मई की सुबह 8 बजे से ही मतपेटिका खोली जाएंगी।

रंगों के आधार पर मतपत्र को किया गया अलग

मतगणना से पहले रंगों के आधार पर नगर पंचायत अध्यक्ष व सदस्यों के मतपत्र को अलग कर लिया जाएगा। सफेद रंग का बैलेट पेपर नगर पंचायत अध्यक्ष व गुलाबी रंग का बैलेट पेपर नगर पंचायत सदस्य के लिए है।

जो अलग-अलग करने के बाद उनकी गणना शुरू की जाएगी। इसके लिए एक ही शिफ्ट में काउंटिंग शुरू कराई जाएगी। इस बार टेबल की संख्या बढ़ी होगी। एक टेबल पर दो वार्ड की गणना होगी ।

also read – पति ने पत्नी की नाक काटने के बाद अपनी बेटी समेत फांसी लगाकर दी जान, जानिए क्या था मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular