Wednesday, July 3, 2024
HomeCrime NewsNoida Crime: नोएडा में अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले कॉल सेंटर का...

Noida Crime: नोएडा में अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 84 लोगों समेत 36 महिलाएं गिरफ्तार

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Noida Crime: अपने आप को अमेरिकी सरकारी अधिकारी बताकर अमेरिकी नागरिकों से करोड़ों रुपये ठगने के आरोप में गुरुवार को यूपी की नोएडा पुलिस ने एक कॉल सेंटर पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने कहा कि आरोपियों के पास लगभग पांच लाख अमेरिकी नागरिकों का डेटाबेस था। जिसमें उनके नाम, संपर्क नंबर और कुछ वित्तीय विवरण शामिल थे। जिनका इस्तेमाल उन्हें निशाना बनाने और उन्हें विश्वास में लेने के लिए किया गया था।

महिलाओं समेत 84 लोगों को गिरफ्तार 

छापेमारी सेक्टर 6 में स्थित कॉल सेंटर पर की गई थी। पीटीआई ने पुलिस उपायुक्त (नोएडा) हरीश चंदर के हवाले से बताया कि 150 डेस्कटॉप की क्षमता वाले, बुधवार शाम करीब 5 बजे एक सुविधा से रात के दौरान ऐसे अवैध संचालन किए जाने के इनपुट मिले। यह एक बड़े आकार का कॉल सेंटर है। हमने वहां से महिलाओं समेत 84 लोगों को गिरफ्तार किया है। सेंटर रात के दौरान काम करता था,”अतिरिक्त डीसीपी शक्ति मोहन अवस्थी और एसीपी सुशील कुमार के साथ चंदर ने संवाददाताओं को बताया, ”कॉल सेंटर का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार किया जाता था और अकेले एक रात में, गिरोह 25 लाख रुपये कमाता था।

कॉल सेंटर चलाने वाले मास्टरमाइंड फरार

30 लाख रुपए वे लगभग चार महीने से नोएडा स्थित सुविधा से काम कर रहे थे,” डीसीपी ने कहा। अधिकारी ने कहा कि इस कॉल सेंटर के पीछे के मास्टरमाइंड माने जाने वाले दो प्रमुख व्यक्तियों की पहचान की गई है, लेकिन वे फरार हैं। अमेरिकी दूतावास को भी इसके बारे में सूचित कर दिया गया है, जबकि संघीय जांच ब्यूरो और इंटरपोल के साथ औपचारिक संचार स्थापित किया जा रहा है। पुलिस ने कहा गिरोह की कार्यप्रणाली के बारे में चंदर ने कहा कि वे अमेरिकी नागरिकों से संपर्क करने के बाद ध्वनि संदेशों का उपयोग करके उनसे बातचीत करते थे, जिसमें कॉल करने वाले भोले-भाले अमेरिकियों को अपना ‘सामाजिक सुरक्षा नंबर’ बताकर डरा देते थे। जो सरकार द्वारा दी गई एक विशिष्ट पहचान है।

ALSO READ: UP Politics: ओमप्रकाश राजभर ने साधा सपा नेता अखिलेश यादव पर निशाना, बोले- अखिलेश यादव कैसे सीएम बनेगा..

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular