Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsNoida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण में देरी, अप्रैल 2025 तक...

Noida International Airport: नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण में देरी, अप्रैल 2025 तक हो सकता है शुरू

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Noida International Airport: नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा देरी की चपेट में, परिचालन अगले साल अप्रैल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद हालांकि हवाईअड्डा ने देरी के कारणों के बारे में विस्तार से नहीं बताया, लेकिन मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि टर्मिनल भवन के निर्माण को पूरा करने के लिए आवश्यक विशेष ग्रेड स्टील की खरीद में समस्याओं के कारण काम धीमा हो गया है।

2025 तक निर्माण स्थिति बदलेगी

हवाई अड्डे के पहले चरण में एक रनवे और एक टर्मिनल होगा, जिसकी क्षमता सालाना 12 मिलियन यात्री यातायात को संभालने की होगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जेवर में निर्माणाधीन नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनआईए) को निर्माण में देरी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण वाणिज्यिक संचालन अगले साल अप्रैल के अंत तक ही शुरू होने की उम्मीद है, जबकि पहले 2024 के अंत तक परिचालन शुरू करने की योजना थी।

ये भी पढ़ें: Anti Corruption Team: एंटी करप्‍शन टीम की कार्रवाई, CMO ऑफ‍िस में कंप्यूटर ऑपरेटर को रिश्वत लेते पकड़ा

हम निर्माण कार्यों और परिचालन तत्परता की गति को उच्च रखने के लिए अपने ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण) ठेकेदार टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।”

रनवे, यात्री टर्मिनल और नियंत्रण टावर का काम आगे बढ़ा

हालांकि एयरपोर्ट ने देरी के कारणों के बारे में विस्तार से नहीं बताया, लेकिन मामले से परिचित सूत्रों ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण को पूरा करने के लिए आवश्यक विशेष ग्रेड स्टील की खरीद में समस्याओं के कारण काम धीमा हो गया है। सूत्रों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमी के कारण परियोजना के लिए विशेष ग्रेड स्टील का आयात प्रभावित हुआ है। “यह एक बड़ी और जटिल परियोजना है और निर्माण गतिविधियों के अगले कुछ सप्ताह महत्वपूर्ण हैं। रनवे, यात्री टर्मिनल और नियंत्रण टावर पर काम काफी आगे बढ़ चुका है।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand News: दरोगा ने टैक्सी चालक को पीटा, वीडियो वायरल होने पर CO ने लिया ऐसा एक्शन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular