Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsNoida News : दिल्ली के कोचिंग सेंटर में हुए अग्निकांड के बाद,...

Noida News : दिल्ली के कोचिंग सेंटर में हुए अग्निकांड के बाद, नोएडा के सैकड़ों कोचिंग सेंटर की सुरक्षा की खुली पोल

- Advertisement -

India News (India News) Noida News Mahender Mahi Noida: दिल्ली के कोचिंग सेंटर में हुए अग्निकांड के बाद, नोएडा (Noida News) के सैकड़ों कोचिंग सेंटर की सुरक्षा की पोल खुली जा रही है।

चौथी मंजिल में लगी थी आग

दरअसल, बीते दिनों दिल्ली के मुखर्जी नगर स्तिथ कोचिंग सेंटर में अचानक आग लगने के कारण वहां पढ़ रहे कई बच्चे आग की चपेट में आ गए थे। जैसे – तैसे उनके वहा से बाहर निकाला जा रहा था।

चौथी मंजिल में आग लगने के कारण ज्यादातर बच्चे को रस्सी के सहारे उतारा जा रहा था। क्योंकि आग की लपटे बहुत तेजी से बढ़ रहे थे।

कोचिंग सेंटर की सुरक्षा को लेकर प्रशासन अलर्ट

इंडिया न्यूज़ संवाददाता महेन्दर माहि की खबर के मुताबिक में पता लगा की कोचिंग सेंटर में किसी तरह की आग से बचने का उपकरण ही नही मिला था।

लेकिन कोचिंग सेंटर पर कई लापरवाही की बात सामने आई। दिल्ली अग्निकांड की घटना को देखते हुए नोएडा का शिक्षा विभाग सतर्क हो गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आग से बचाव के क्या इंतजाम है इसको लेकर अब गंभीर हो चुका है। वैसे तो सैकड़ों कोचिंग सेंटर नोएडा में धड्डले से चल रहे है बिना किसी सुरक्षा के इंतजाम किए।

54 कोचिंग सेंटर को नोटिस

विभाग के द्वारा 54 कोचिंग सेंटर की नोटिस जारी किया। हकीकत तो यह है की ज्यादातर कोचिंग संस्थान बिना पंजीकरण और अग्निशमन के बिना चल रहे है।

नोएडा में कोचिंग संस्थान ही नहीं बल्कि स्कूल ,हॉस्पिटल ऐसे तमाम संस्थाएं है जो बिना नियम कानून को तक पर रख कर चल रही हैं।

जबकि उत्तर प्रदेश कोचिंग अधिनियम के तहत कोचिंग संस्थान चलाने के लिए कुछ नियम होते है जैसे जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में पंजीकरण कराना अनिवार्य होता है।

जानिए कौन सा प्रमाण पत्र जरुरी

इंडिया न्यूज़ संवाददाता महेन्दर माहि की खबर के मुताबिक अग्निशमन विभाग से भी प्रमाण पत्र लेना आवश्यक होता है।

इन सबके इन सबके होने या ना होने से नोएडा के तमाम कोचिंग संस्थाओं को फर्क नहीं पड़ता अगर फर्क पड़ता तो अब तक विभाग द्वारा इन पर कार्रवाई की गई होती।

खैर देर आए दुरुस्त आए अब विभाग द्वारा कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी किया गया है आ गया है कि बुधवार तक पंजीकरण और अग्निशमन प्रमाण पत्र प्राप्त करे।

Also read – अतीक और अशरफ़ की हत्या के बाद भी अतीक के गुर्गे ऐक्टिव, क्या लेडी डॉन करा रही वसूली

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular