Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki BaatNoida News: देश की पहली Pod Car को योगी सरकार की मंजूरी,...

Noida News: देश की पहली Pod Car को योगी सरकार की मंजूरी, कितना होगा….नफा-नुकसान, क्या होगा किराया, जानिए पूरी डिटेल

- Advertisement -
India News(इंडिया न्यूज़),Noida News: यमुना अथॉरिटी एरिया (यीडा) में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच देश की पहली पॉड टैक्सी चलेगी। लखनऊ में मंगलवार को इससे संबंधित एक बैठक आयोजित हुई थी। जिसके बाद अब शासन ने इसकी मंजूरी भी दे दी है। 14 जून को अथॉरिटी में इस प्रॉजेक्ट को लेकर मीटिंग होनी है। उसके बाद ही ग्लोबल टेंडर जारी होंगे। बता दें इस प्रॉजेक्ट को बनाने में 631 करोड़ रुपए खर्च होंगे और मार्च 2026 तक प्रॉजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे चलाने वाली कंपनी को 35 साल का प्रोजेक्ट दिया गया है।

नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक 14.6 किमी लंबा रूट 

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने के साथ ही यह ट्रैक पर दौड़ने लगेगी। नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक 14.6 किमी लंबा इसका रूट होगा। इस पर कुल 12 स्टेशन बनेंगे। एयरपोर्ट समेत फिल्म सिटी, हैंडीक्राफ्ट पार्क, सेक्टर 29, सेक्टर 32-33, एमएसएमई पार्क, टॉय पार्क सहित अन्य जगहों को ये जोडेंगी। पॉड टैक्सी के कुल 112 कोच होंगे।

इतना होगा इसका किराया

बता दें कि पॉड टैक्सी सर्विस शुरू होने के बाद यात्री को इसमें सफर करने के लिए 10 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से इसका किराया देना होगा। यह टैक्सी 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी। भविष्य में यात्रियों की संख्या को देखते हुए स्पीड की गति आगे निर्धारित होगी। लोगों की सुरक्षा के तमाम उपकरण मौजूद रहेंगे।

हर दिन 37,000 लोग कर सकेंगे सफर

दरअसल पॉड टैक्सी जेवर एयरपोर्ट को फिल्म सिटी से कनेक्ट करेगी। कहा जा रहा है कि हर दिन लगभग 37 हजार लोग पॉड टैक्सियों के माध्यम से अपनी यात्रा कर सकेंगे। शीशे के केबिन के बाहर का लुफ्त भी यात्री आराम से देख पाएंगे। बीच में कई जगह यात्रियों के लिए सेल्फी पॉइंट भी दिए जाएंगे। यहां बन रहे हैंडीक्राफ्ट पार्क, टॉय पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क में लोगों को फायदा मिलेगा।

 पॉड टैक्सी है क्या?

पॉड टैक्सी एक तरह से इलेक्ट्रिक कार की तरह होती है जो बिना ड्राइवर के चलती है। एक तरह से कहें तो ये छोटी कार है जो ऑटोमैटिक चलती है और एक स्थान से दूसरे स्थान तक लोगों को बहुत तेज गति से ले जा सकती है। एक बार में पॉड टैक्सी में तकरीबन 8 यात्री बैठ सकते हैं और 13 खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं। 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली इस टैक्सी को सोलर एनर्जी से भी चलाया जा सकता है। इन्हें जमीन से ज्यादा से ज्यादा 5-10 मीटर की ऊंचाई पर ही चलाया जाता है।

Meerut Crime: बाहर लगाया ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ का पोस्टर, अंदर कर रहे लिंग परीक्षण, पोल खुली, पुलिस छापेमारी से मचा हड़कंप

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular