Tuesday, July 2, 2024
HomeAccident NewsOdisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या 233 के...

Odisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या 233 के पार, 900 से ज्यादा घायल, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने जताया दुख

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक अब तक इस हादसे के कारण से 233 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 900 से ज्यादा लोग इस घटना में घायल बताए जा रहे हैं। घायल लोगों को राज्या के विभिन्न अस्पतालों में एडमिट कराया गया है। इस दर्दनाक हादसे के बाद राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और राज्य के सीएम नवीन पटनायक के अलावा और भी कई राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने अपना दुख व्यक्त किया है।

मृतकों और घायलों को पीएम राहत कोष और रेल मंत्रालय की ओर से मुआवजे का एलान

बता दें कि बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बाद प्रधानमंत्री राहत कोष और रेल मंत्रालय की ओर से मुआवजे का एलान किया गया है। पीएम राहत कोष से मृतकों को 2-2 लाख रुपये जबकि घायलों को 50-50 हजार रूपये देने का एलान किया गया है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है तो वहीं गंभीर रूप से घायलों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि देने का एलान किया है। यह हादसा कितना भयानक था। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पास की दूसरी ट्रेन की कई बोगियां भी पटरी से उतर गईं।

सीएम पटनायक ने घटना पर जताया दुख

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर जिले में शुक्रवार शाम हुई रेल दुर्घटना के पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की इश्वर से प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री बालासोर जिले में ट्रेन के पटरी से उतरने के बाद राहत अभियान का जायजा लेने के लिए विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) नियंत्रण कक्ष पहुंचे। उन्होंने कहा, ”मैंने स्थिति की समीक्षा की है। मैं आज सुबह घटनास्थल पहुंचकर स्थिति का जायजा लूंगा।”

हादसे में तीन ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त

बता दें ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना में एक नहीं दे नहीं बल्कि तीन-तीन ट्रेने एक साथ दुर्घटना की शिकार हुई। इस हादसे में 233 की मौत हो गई है । जबकि अभी तक 900 लोगों के घायल होने की जानकारी आई है। फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है। बेंगलुरु से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस के साथ कोरोमंडल एक्सप्रेस की टक्कर हुई। खड़गपुर डीआरएम ने इसकी जानकारी दी है। पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से बेपटरी हुई। इसके बाद दूसरे लाइन से आ रही बेंगलुरु हावड़ा एक्सप्रेस से टक्कर हुई। इस दूसरे ट्रेन की कुछ बोगियां अन्य पटरी पर गि गई इससे उस पटरी पर आ रही ट्रेन भी पटरी से बेपटरी हो गई। इस दुर्घटना में दोनों ट्रेन के 12 कोच बेपटरी हो गए।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular