Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaगणेश जी की पूजा करते समय चढ़ाएं ये चीज, भगवान होंगे प्रसन्न

गणेश जी की पूजा करते समय चढ़ाएं ये चीज, भगवान होंगे प्रसन्न

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Ganesh Puja: हिंदू धर्म में हर दिन का एक खास मतलब होता है। मान्यता है कि बुधवार के दिन गणपति की पूजा-अर्चना करने से गणपति बप्पा सुखी जीवन का आशीर्वाद देते हैं। श्री गणेश जी की पूजा सभी देवी-देवताओं की पूजा में प्रथम स्थान पर है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से किसी भी काम में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं। गणेश भगवान को दूर्वा और पीले फूल चढ़ाएं साथ ही हरे रंग के वस्त्र बुध देव को चढ़ाएं।

गवान गणेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है, इसलिए यह दिन विशेष रूप से श्री गणेश को समर्पित है। अगर आप इस दिन भगवान गणेश की पूजा करेंगे तो आपको विशेष कृपा प्राप्त होगी। भगवान गणेश के आशीर्वाद से इस कार्य में कोई बाधा नहीं आएगी। इसलिए श्री गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है। जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए इस दिन भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए।

बुधवार की सेवा का क्या महत्व है?

भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त बुधवार के दिन विभिन्न कार्य भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि उस दिन के शुभ कार्यों से गणपति बप्पा प्रसन्न होते थे और अपने भक्तों की सभी बाधाओं को दूर कर देते थे। सनातन धर्म में ऐसा माना जाता है कि यदि कोई भक्त श्रद्धापूर्वक भगवान गणेश की पूजा करता है, तो उसकी सभी लंबित समस्याएं दूर हो जाती हैं और उसके सभी लंबित मामले सुलझ जाते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान गणेश का ध्यान करने मात्र से ही व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

भगवान गणेश की पूजा विधि 

बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के लिए प्रात: काल उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहनें.
बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना गया है.
पूर्व या उत्तर की दिशा का तरफ मुख करके बैठें और फिर पूजा शुरू करें.
भगवान गणेश को दीप, फूल, कपूर, धूप, रोली, लाल चंदन और मोदक आदि चढ़ाएं।
तत्पश्चात् भगवान गणेश जी को सूखे सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए।
भगवान गणेश जी को ताजी दूर्वा की गांठ जरूर चढ़ाएं।
इन सबके बाद श्री गणेश जी की आरती कर उनके मंत्रों का जाप करना चाहिए।

Also Read – 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular