Sunday, May 19, 2024
HomeKaam Ki BaatUP Weather : उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम विभाग ने...

UP Weather : उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड बारिश दर्ज, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow : पिछले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कई इलाकों में भारी बारिश हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों बारिश न होने के कारण उमस व गर्मी से लोग परेशान थे।

मानसून सक्रिय होने के बावजूद कुछ इलाकों बादलों की आवाजही रही। वहीं बीच-बीच में धूप निकलने के कारण उमस भरी गर्मी बरकरार रही तो कुछ इलाकों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा आगामी तीन दिनों तक पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बिजली गिरने तथा भारी बारिश होने की संभावना हैं। कुछ इलाकों में भारी से ज्यादा भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

अनुमान से अधिक रिकॉर्ड की गई बारिश

पिछले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7 मिली मीटर के सापेक्ष 21 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 185 प्रतिशत अधिक है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7 मिलीमीटर के सापेक्ष 11 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो की 57% अधिक है। पूरे उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 7 मिलीमीटर के सापेक्ष 17 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो की 135% अधिक है। इसके साथ ही पिछले कई दिनों से बारिश में वृद्धि के बाद, अंतिम अपडेट के अनुसार, यमुना और गंगा नदियों का जल स्तर स्थिर बना हुआ है।

इन जिलों में हुई बारिश

पिछले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में 13, अमेठी में 10, अयोध्या में 57, बहराइच में 36, बलिया में 20, बलरामपुर में 15, बाराबंकी में 61, बस्ती में 15, चंदौली में 21, देवरिया में 49, गाजीपुर में 17, गोंडा में 51, गोरखपुर में 32, हरदोई में 21 जौनपुर में 25 कन्नौज में 11 लखीमपुर खीरी में 48, कुशीनगर में 11, लखनऊ में 21, महाराजगंज में 25, मऊ में 12, संत कबीर नगर में 26, श्रावस्ती में 45, सिद्धार्थनगर में 21, सीतापुर में 34, सोनभद्र में 21, वाराणसी में 35, तथा पश्चिम उत्तर प्रदेश के बदायूं में 25 ,बरेली में 32, बिजनौर में 21, हमीरपुर में 27, महोबा में 21, मुरादाबाद में 39, पीलीभीत में 35, रामपुर में 23, सहारनपुर में 15 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

इन इलाकों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने व भारी बारिश होने की चेतावनी

• आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

• बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी एवं आसपास इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना

• गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

बारिश का सिलसिला आगामी 3 दिनों तक रहेगा जारी

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की वजह से पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है । यह सिलसिला आगामी 3 दिनों तक जारी रहेगा। इसके बाद भी हल्की बारिश होती रहेगी। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी से भारी बारिश होने के साथ ही कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Read more: ज्ञानवापी मामले में 1993 में की गई बैरिकेडिंग हटाने को लेकर कोर्ट में सुनवाई आज, केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग की करी मांग 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular